समाधान नहीं संवेदनहीन यात्रा! नीतीश को दुख सुनाने आयी विकलांग महिला को आतंकवादी की तरह दबोचा, पुरूष सिपाहियों ने धक्का-मुक्की की

समाधान नहीं संवेदनहीन यात्रा! नीतीश को दुख सुनाने आयी विकलांग महिला को आतंकवादी की तरह दबोचा, पुरूष सिपाहियों ने धक्का-मुक्की की

SIWAN: बिहार के मुख्यमंत्री नीतीश कुमार आखिरकार किसका समाधान करने के लिए समाधान यात्रा पर निकले हैं। सिवान में आज नीतीश कुमार की यात्रा के दौरान एक दिव्यांग महिला के साथ पुलिसकर्मियों ने जो सलूक किया उससे इंसानियत शर्मसार हो उठी। दिव्यांग महिला नीतीश कुमार के पास जाकर अपनी परेशानी बताना चाह रही थी लेकिन पुरूष पुलिसकर्मियों ने उसे आतंकवादियों की तरह दबोच लिया. महिला के साथ जमकर धक्का-मुक्की की गयी।


दरअसल नीतीश कुमार रविवार को सिवान जिले के सुपौली पंचायत में समाधान यात्रा करने पहुँचे थे. हजारों पुलिसकर्मियों की सुरक्षा के साये में पहुंचे नीतीश कमार ने गांव के कुछ वार्डों में चल रही सरकारी योजनाओं का जायजा लिया. इस दौरान जब नीतीश कुमार का काफिला सोनवर्षा मदरसा जाने के लिए निकला तो एक विकलांग महिला ने नीतीश की गाड़ी के पास जाकर अपनी परेशानी बताने की कोशिश की।


इसी दौरान कई पुलिस जवान एक साथ उस दिव्यांग महिला पर टूट पड़े. उन्होंने उसे ऐसे दबोचा मानो वह आतंकवादी हो. हद ये कि महिला को सारे पुरूष पुलिसकर्मियों ने दबोच रखा था. महिला चीखती-चिल्लाती रही कि उसे सीएम से मिलकर अपनी समस्या बताना है लेकिन उसे तब तक दबोचे रखा गया जब तक कि नीतीश कुमार का काफिला आगे नहीं बढ़ गया।


दिव्यांग महिला सिमरन देवी का कहना था कि राज्य सरकार विकलांगों को नाम मात्र का पेंशन देती है औऱ वह भी समय पर नहीं मिलता. वह मांग कर रही थी कि पेंशन को बढ़ाया जाये और उसका समय पर भुगतान किया जाये. महिला का कहना था कि वह जब पचरुखी थाना या ब्लॉक पर किसी काम के लिए जाती है तो उसका काम नही किया जाता है सिर्फ दौड़ाया जाता है. थाना से लेकर ब्लॉक का कोई अधिकारी कर्मचारी बात नहीं सुनता है. वह इन्हीं परेशानियों को मुख्यमंत्री को बताना चाह रही थी लेकिन वहां मौजूद पुलिस वालों ने उसके साथ धक्का मुक्की करते हुए वहां से हटा दिया।


भद्द पिटी तो मिलने की औपचारिकता निभायी

एक दिव्यांग महिला के साथ पुरूष पुलिसकर्मियों की धक्का-मुक्की का वीडियो मीडिया के कैमरे में कैद होने लगा. वहां मौजूद अधिकारियों ने जब देखा कि सारा वाकया मीडिया की नजर में आ गया तो महिला को नीतीश कुमार के पास जाने की इजाजत दी. महिला सिमरन देवी ने मुख्यमंत्री के पास पहुंच कर अपनी परेशानियों को बताया. नीतीश कुमार ने वहां मौजूद सिवान के डीएम को महिला की परेशानियों को दूर करने का निर्देश दिया. महिला सिमरन देवी ने बताया कि नीतीश कुमार ने जब डीएम को कहा तो डीएम साहब उसे लेकर कुछ दूर आगे आये औऱ फिर गायब हो गये. वह डीएम साहब को ढूंढती रही लेकिन वे मिले ही नहीं. निराश सिमरन देवी वहां से लौट गयी।


उधर नीतीश कुमार की समाधान यात्रा से लोगों को काफी निराशा हुई. सिवान के सुपौली पंचायत में नीतीश कुमार आज पहुंचे थे. वहां के लोगों ने बताया कि यह कौन सी समाधान यात्रा है कि आम लोगो की समस्याओं को नही सुनी जा रही है. गांव के लोगों ने कहा कि वे पूरी तैयारी के साथ थे कि बिहार के मुख्यमंत्री को अपनी सारी परेशानी बतायेंगे. लेकिन सीएम ने किसी से बात ही नहीं की।