झारखंड में रामनवमी पर संग्राम: सदन में चुनरी ओढ़कर पहुंचे MLA इरफान अंसारी, विधानसभा में लगाने लगे जय सीताराम के नारे

झारखंड में रामनवमी पर संग्राम: सदन में चुनरी ओढ़कर पहुंचे MLA इरफान अंसारी, विधानसभा में लगाने लगे जय सीताराम के नारे

RANCHI: झारखंड विधानसभा का बजट सत्र हर दिन हंगामे की भेंट चढ़ रहा है। विधानसभा में पिछले कुछ दिनों से रामनवमी में लगे प्रतिबंध का मामला गरमाया हुआ है। विपक्षी दल बीजेपी के विधायक सदन के भीतर अपना कुर्ता तक फाड़ चुके हैं। इसी बीच कांग्रेस विधायक इरफान अंसारी आज सदन में चुनरी ओढ़कर पहुंच गए और विधानसभा में जय सीताराम का नारा लगाने लगे। उन्होंने कहा कि सदन में जनता के मुद्दों को उठाने के बजाए बीजेपी विधायक खुद को भगवान राम का सबसे बड़ा हितैषी बताने की कोशिश कर रहे हैं। इरफान अंसारी ने कहा कि भगवान राम का जन्मोत्सव पूरे धूमधाम के साथ मनाया जाना चाहिए। 


दरअसल, हजारीबाग समेत राज्य के कुछ जिलों में जिला प्रशासन की तरफ से रामनवमी के मौके पर निकलने वाले जुलूस को लेकर कई तरह के प्रतिबंध लगाए हैं। जिला प्रशासन की तरफ से विधि व्यवस्था न बिगड़े इसको लेकर डीजे और लाउडस्पीकर समेत अन्य प्रतिबंध लगाए गए हैं। बीजेपी इसको लेकर विरोध जता रही है और आरोप लगा रही है कि सरकार तुष्टिकरण की नीति अपनाकर हिंदुओं को दबाने की कोशिश कर रही है। इसी बात को लेकर विधानसभा में पिछले कुछ दिनों से हंगामा हो रहा है।


इसी बीच कांग्रेस विधायक इरफान अंसारी आज चुनरी ओढ़कर विधानसभा पहुंचे और कहा कि बीजेपी बेवजह मामले को तूल दे रही है। उन्होंने कहा कि झारखंड का बजट सत्र अब कुछ ही दिनों में खत्म होने वाला है लेकिन विपक्ष के हंगामे की वजह से सदन की कार्यवाही ठीक ढंग से नहीं हो पा रही है। सदन के भीतर जनता के मुद्दों को उठाने के बजाय विरोधी दल बीजेपी के लोग सिर्फ डीजे और लाउडस्पीकर की बात कर रहे हैं। बीजेपी विधायक सदन के अंदर कुर्ता फाड़कर क्या साबित करना चाह रहे हैं। 


कांग्रेस विधायक ने कहा कि जनता के मुद्दों के सदन में उठाने के बजाए बीजेपी के विधायक कुर्ता फाड़कर राजनीति कर रहे हैं। बीजेपी के लोगों को झारखंड के लोगों से कोई लेना देना नहीं है। हेमंत सरकार झारखंड के विकास के लिए अच्छा काम कर रही है। इरफान अंसारी ने कहा कि भगवान राम का जिस दिन जन्म हुआ उनके जन्मोत्सव को पूरे धूमधाम के साथ मनाया जाना चाहिए। भाजपा के विधायक क्या साबित करना चाह रहे हैं कि सिर्फ वही लोग भगवान राम के हितैषी हैं।


इरफान अंसारी ने कहा कि हमलोगों ने कभी नहीं रामनवमी मनाने और जुलूस निकालने से किसी को कभी नहीं रोका है। रामनवमी का जुलूस निकलेगा ही निकलेगा लेकिन बेवजह इसको मुद्दा बनाकर पेश करना कहीं से भी ठीक नहीं है। वहीं बीजेपी विधायक मनीष जायसवाल द्वारा उन्हें बांग्लादेशी कहे जाने पर उन्होंने कहा कि वे इस मामले को सदन में उठाएंगे। बीजेपी विधायक की हिम्मत कैसे हो गई कि उन्होंने बांग्लादेशी कहा, यह कभी भी बर्दाश्त नहीं किया जाएगा।


उन्होंने कहा कि बाहर से आकर बीजेपी के लोग तनाव पैदा करते हैं, मुख्यमंत्री हेमंत सोरेन को झारखंड की पूरी चिंता है। इरफान अंसारी ने कहा कि बीजेपी के लोग माता सीता को सम्मान नहीं देते हैं लेकिन कांग्रेस भगवान राम और भईया लक्ष्मण के साथ साथ माता सीता को भी सम्मान देने का काम करेगी। उन्होंने कहा वे खुद मुस्लिम समाज से आते हैं लेकिन पूरे भक्ति भाव के साथ रामनवमी का त्योहार मनाएंगे। इस दौरान उन्होंने जय श्री राम की जगह जय सीता-राम का नारा लगाया।