सालभर के अंदर मंदिरी नाले का होगा कायाकल्प, विधानसभा में बोले तेजस्वी यादव..टेंडर हो गया पास

सालभर के अंदर मंदिरी नाले का होगा कायाकल्प, विधानसभा में बोले तेजस्वी यादव..टेंडर हो गया पास

PATNA: राजधानी पटना का हृदयस्थल कहे जाने वाले मंदिरी इलाके का कायाकल्प अब सालभर के अंदर हो जाएगा। मंदिरी नाले को पाटकर इस पर रोड बनाया जाएगा। पटना के मरीन ड्राइव यानी जेपी गंगापथ को इससे जोड़ा जाएगा। इस बात की जानकारी बिहार के डिप्टी सीएम तेजस्वी यादव ने विधानसभा की कार्यवाही के दौरान दी। तेजस्वी ने भरोसा जताया कि एक साल के अदंर नाला को ढक दिया जाएगा और अब इसके ऊपर वाहन दौड़ेगी। 


तेजस्वी यादव ने सदन में नगर विकास विभाग से जुड़ी योजनाओं के विकास कार्यों की चर्चा की। तेजस्वी ने मंदिरी नाला के साथ-साथ सैदपुर नाला और बाकरंगज नाले की कार्य प्रगति के बारे में बताया। कहा कि सैदपुर नाला साढ़े 5 किलोमीटर लंबा नाला है। पटना का सर्वाधिक जल निकासी इसी नाले से होता है। नाले का सर्वेक्षण कार्य पूरा कर लिया गया है। नाला निर्माण कार्य के लिए विस्तृत योजना प्रतिवेदन तैयार किया जा रहा है। वही मंदिरी नाला का निर्माण कार्य पटना स्मार्ट सिटी लिमिटेड के द्वारा 90 करोड़ की लागत से कराया जा रहा है। जिसके लिए निविदा आमंत्रित कर ली गयी है। काम को एक साल के अंदर पूरा कराया जाएगा। 


वही बाकरगंज नाले का निर्माण बुडको के द्वारा कराया जा रहा है। बाकरगंज नाला को ढककर वेंडिग जोन डेवलप किया जाएगा जिस पर लगभग 27 करोड़ की लागत लगेगी। योजना इसी वित्तिय वर्ष में पूर्ण करा लिया जाएगा। निविदा के निष्पादन की कार्रवाई बुडको द्वारा किया जा रहा है। तेजस्वी ने यह भी बताया कि आनंदपुरी नाला अटलपथ बन जाने से एएन कॉलेज के पास अवरुद्ध हो गया है।


इसका इंजीनियरिंग समाधान निकालने के लिए बारिश के बाद आईआईटी दिल्ली के मार्गदर्शन में तकनीकी विशेषज्ञों द्वारा प्रतिवेदन तैयार किया जाएगा। पेयजल निश्चय योजना के अंतर्गत 18 लाख 8 हजार 370 घरों में नल जल योजना उपलब्ध कराया जा चुका है। राज्य के 121 नगर निकायों में योजनाएं पूर्ण कर ली गयी है। 20 नगर निकायों में कार्य प्रगति पर है। 


गौरतलब है कि  इनकम टैक्स गोलंबर से दीघा-कुर्जी रोड तक मंदिरी नाले पर सड़क बनाने का काम सालभर पहले 4 दिसंबर को शुरू किया गया था। नाले के जीर्णोद्धार और करीब सवा किमी लंबी (1289 मीटर) सड़क बनाने पर 67.11 करोड़ खर्च हाेने थे। राष्ट्रीय परियोजना निर्माण निगम लिमिटेड (एनपीसीसीएल) को इसकी जिम्मेदारी दी गई थी। लेकिन सालभर में मात्र 7 फीसदी ही काम हो सका जिसके चलते काम कर रही एजेंसी को टर्मिनेट कर दिया गया। मंदिरी नाले के निर्माण के लिए फिर से टेंडर निकाला गया था। जिसके लिए निविदा आमंत्रित कर ली गयी है। काम को एक साल के अंदर पूरा कराया जाएगा। 


बता दें कि मंदिरी नाले पर रोड बना तो  इनकम टैक्स गोलंबर से दीघा-कुर्जी रोड होते गोलघर के सामने से जेपी गंगा पथ तक पहुंचना आसान हो जाएगा। इसके बनने से इलाके के लोगों के नाले के पानी के दुर्गंध से निजात मिलेगी। वही डाकबंगला तक लगने वाले जाम से लोगों को राहत मिलेगी। मंदिरी नाले पर सड़क बने से लोगों को गांधी मैदान, मरीन ड्राइव, कुर्जी, दीघा, अशोक राजपथ, बेली रोड जाने में सुविधा होगी। इसके बनने से लोगों को आवागमन के लिए एक और रास्ता मिल सकेगा।