RBI का बड़ा एक्शन: इस दिन के बाद बैंकिंग सर्विस नहीं दे पाएगा Paytm, जानिए.. वजह

RBI का बड़ा एक्शन: इस दिन के बाद बैंकिंग सर्विस नहीं दे पाएगा Paytm, जानिए.. वजह

DESK: पेटीएम को भारतीय रिजर्व बैंक की तरफ से जोरदार तगड़ा झटका लगा है। आरबीआई ने डिजिटल पेमेंट और फाइनेंशियल सर्विस देने वाली कंपनी Paytm की पेटीएम पेमेंट बैंक पर नया कस्टमर जोड़ने पर रोक लगा दी है। यानी अब इसके साथ कोई नया ग्राहक नहीं जुड़ सकेगा। पेटीएम पेमेंट्स बैंक को 29 फरवरी 2024 के बाद किसी भी ग्राहक खाते, वॉलेट और FASTag में डिपॉजिट/टॉप-अप स्वीकार नहीं किए जाएंगे।


इसके साथ ही आरबीआई ने स्पष्ट किया गया है कि सेविंग्स बैंक अकाउंट, करंट अकाउंट और फास्टैग समेत अन्य में पहले से जमा रकम को निकालने या फिर इसका इस्तेमाल बिना रोक-टोक के किया जा सकेगा। RBI ने पेटीएम पेमेंट्स बैंक के खिलाफ ये एक्शन बैंकिंग रेगुलेशन एक्ट-1949 के सेक्शन 35A के तहत लिया है। रिजर्व बैंक की तरफ से कहा गया है कि एक ऑडिट रिपोर्ट और बाहरी ऑडिटर्स की रिपोर्ट के बाद यह फैसला लिया गया है।


आरबीआई ने नए ग्राहक जोड़ने पर बैन के साथ ही आगामी 29 फरवरी 2024 के बाद से मौजूदा ग्राहकों के अकाउंट्स में भी लेन-देन पर रोक लगा दिया है। आरबीआई के इस फैसले का असर पेटीएम के शेयरों पर दिखाई दे सकता है। इससे पहले भी बीते दिनों कंपनी के शेयरों में 20 फीसदी तक की बड़ी गिरावट देखने को मिली थी। आरबीआई के इस आदेश का बुरा असर एक बार फिर से कंपनी के शेयरों पर दिखाई दे सकता है।