रविवार को भी खुले रहेंगे बैंक, RBI ने जारी किया आदेश; जानिए क्या है पूरी खबर

रविवार को भी खुले रहेंगे बैंक, RBI ने जारी किया आदेश; जानिए क्या है पूरी खबर

PATNA : भारतीय रिजर्व बैंक (RBI) ने देश के सभी बैंकों को 31 मार्च, 2024 को सरकारी कामकाज के लिए अपनी शाखाएं खोलने का निर्देश दिया है। सबसे बड़ी बात है कि इस बार  31 मार्च को रविवार है। लेकिन, यह चालू वित्त वर्ष का अंतिम दिन है ऐसे में आरबीआई ने यह आदेश जारी किया है। 


आरबीआई ने कहा है कि, भारत सरकार ने सरकारी प्राप्तियों और भुगतान से संबंधित बैंकों की सभी शाखाओं को 31 मार्च, 2024 (रविवार) को लेनदेन के लिए खुला रखने का निर्णय लिया गया है कि ताकि वित्त वर्ष 2023-24 में प्राप्तियों और भुगतान से संबंधित सभी सरकारी लेनदेन का हिसाब रखा जा सके। इसमें कहा गया कि इसी तरह एजेंसी बैंकों को सलाह दी जाती है कि वे 31 मार्च, 2024 (रविवार) को सरकारी व्यवसाय से संबंधित अपनी सभी शाखाएं खुली रखें।


जानकारी हो कि, देशभर में 25 मार्च को होली के उपलक्ष्य में बैंकों में छुट्टी रहेगी। इससे पहले इस रविवार यानी 24 मार्च को साप्ताहिक अवकाश के कारण बैंक बंद रहेंगे। जबकि 23 मार्च शनिवार चौथा शनिवार है। इसलिए बैंकों में छुट्टी रहेगी। वहीं, बिहार की बात करें तो यहां छुट्टी का सिलसिला 22 मार्च से ही शुरू हो जाएगा। यहां 22 मार्च को भी बैंक बंद रहेंगे। यहां  बिहार दिवस के उपलक्ष्य में इस दिन बैंकों में कोई कामकाज नहीं होंगे। 


इसके साथ ही होलेी के दूसरे दिन 26 मार्च को भुवनेश्वर, इंफाल में अवकाश रहेगा। रिजर्व बैंक के हॉलीडे कैलेंडर के मुताबिक पटना में 26 और 27 को भी बैंक बंद रहेंगे। इसके बाद 29 मार्च को गुडफ्राइडे के उपलक्ष्य में देश भर में बैंक बंद रहेंगे। इसके बाद 1 अप्रैल को देश भर में बैंक बंद रहेंगे। वहीं, 5 अप्रैल को बाबू जगजीवन राम जयंती/जुमात-उल-विदा की वजह से बैंकों में छुट्टी रहेगी। 9 अप्रैल को नवरात्र का पहला दिन है। इस दिन गुड़ी पड़वा/उगादी महोत्सव/तेलुगु नववर्ष दिवस/साजिबू नोंगमापानबा (चेइराओबा) भी है। अत: 9 अप्रैल बैंक बंद रहेंगे। 10 अप्रैल को ईद (ईद-उल-फितर) होने की संभावना है। ऐसे में अब 31 मार्च को बैंक ओपन रखने का निर्णय लिया गया है।