राष्ट्रपति चुनाव की तैयारी अंतिम चरण में, 13 जुलाई को पटना आयेगा बैलेट पेपर

राष्ट्रपति चुनाव की तैयारी अंतिम चरण में, 13 जुलाई को पटना आयेगा बैलेट पेपर

PATNA: देश में राष्ट्रपति चुनाव की तैयारी अंतिम चरण में है. चुनाव आयोग के अधिकारी तैयारियों में जुटे हुए हैं. बताया जा रहा है कि 13 जुलाई को पटना बैलेट पेपर पहुंचेगा. बिहार विधानसभा के सदस्यों के मतदान के लिए विधानसभा के वाचनालय को बूथ बनाया गया है. दिल्ली से बैलेट बॉक्स लाकर इसी स्ट्रांग रूम में रखा जायेगा. जल्द ही सभी विभागों को यह जिम्मेदारी सौंपी जायेगी कि वह मतदान के दिन ऐसी चाक-चौबंद व्यवस्था करें. 


बता दें कि राष्ट्रपति चुनाव में बिहार के विधानसभा सदस्यों, लोकसभा व राज्य सभा सदस्यों के कुल मतों की संख्या 81239 है. बिहार के एक विधानसभा सदस्य का मत मूल्य 173 है, जबकि एक सांसद के मत का मूल्य 700 है. ऐसे में राज्य के 243 विधायकों का मत मूल्य 42039 है. इसी प्रकार से राज्य के 40 लोकसभा और 16 राज्य सभा सदस्यों का मत मूल्य 39200 है.


चुनाव आयोग की ओर से मिली जानकारी के मुताबिक, नामांकन दाखिल करने की अंतिम तिथि 29 जून निर्धारित की गयी है. नामांकन पत्रों की जांच 30 जून को की जायेगी. नाम वापसी की अंतिम तिथि दो जुलाई निर्धारित की गयी है. मतदान के लिए 18 जुलाई का समय निर्धारित किया गया है. जल्द ही राष्ट्रपति चुनाव को लेकर आयोग की ओर से सभी महत्वपूर्ण विभागों के साथ समीक्षा की जायेगी.