राष्ट्रव्यापी बैंक हड़ताल का आज दूसरा दिन.. पहले दिन ही बिहार में करोड़ों का कारोबार रहा प्रभावित

राष्ट्रव्यापी बैंक हड़ताल का आज दूसरा दिन.. पहले दिन ही बिहार में करोड़ों का कारोबार रहा प्रभावित

PATNA : सरकार के निजीकरण के विरोध में सोमवार को ऑल इंडिया बैंक इंप्लाइज एसोसिएशन सहित अन्य कई बैंक यूनियनों ने विभिन्न मांगों को लेकर हड़ताल किया. इस दौरान कुछ बैंक हड़ताल से दूर रहे जबकि अधिकतर ने हड़ताल का समर्थन कर कामकाज बंद रखा. इलाहाबाद बैंक, कैनरा बैंक, इंडियन बैंक, सेंट्रल बैंक में कामकाज पूरी तरह ठप रहा. वहीं, ग्राहकों को भी परेशानी उठानी पड़ी. आज हड़ताल का दूसरा दिन है.


हड़ताल के पहले दिन सोमवार को पटना सहित सूबे में बैंकों, बीमा कंपनियों और डाकघर का कामकाज पूरी तरह प्रभावित रहा है. हड़ताल में बैंक के तीन प्रमुख संगठन एआइबीइए, एआइबीओए और बेफी ने हड़ताल में भाग लिया है और स्टेट बैंक का प्रमुख संगठन ऑयबाक ने नैतिक समर्थन किया है. 


इसके कारण राज्य में व्यावसायिक और ग्रामीण बैंक की लगभग 6000 शाखाओं के ट्रांजेक्शन पर असर पड़ा. इस दौरान बैंक, बीमा कार्यालयों और डाकघरों के समक्ष कर्मचारियों ने प्रदर्शन किया और सरकार विरोधी नारे लगाये. मालूम हो कि हड़ताल में स्टेट बैंक और निजी क्षेत्र के बैंक भाग नहीं ले रहे हैं.


हड़ताल के पहले दिन में लगभग 40 हजार करोड़ के बैंक व्यापार बाधित रहे. केवल पटना जिले में लगभग 6 हजार करोड़ का कारोबार प्रभावित हुआ, जिसमें चेक क्लियरिंग तथा कैश ट्रांजेक्शन शामिल है. सूबे के लगभग दस हजार पोस्ट ऑफिस में भी दो दिवसीय हड़ताल होने के कारण आम जनता को कैश लेन-देन में काफी परेशानी हुई. इससे लगभग 25 हजार करोड़ का कारोबार प्रभावित रहा.