रांची में जी- 20 की बैठक दो मार्च को, होटल रेडिशन ब्लू में ठहरेंगे मेहमान, सुरक्षा के पुख्ता इंतजाम

रांची में जी- 20 की बैठक दो मार्च को, होटल रेडिशन ब्लू में ठहरेंगे मेहमान, सुरक्षा के पुख्ता इंतजाम

RANCHI: राजधानी रांची में अगले महीने मार्च के पहले सप्ताह में प्रस्तावित जी-20 शिखर सम्मेलन की बैठक के मद्देनजर तैयारियां जोरों पर हैं. जिसके लिए सड़कों के डिवाइडर से लेकर सड़कों के किनारे की दीवारों को आकर्षक बनाया जा रहा है.


जिसके लिए राजधानी में जी-20 की बैठक दो मार्च को होने वाली है. इस बैठक को लेकर काफी समय से तैयारी की जा रही है. जिसके लिए शहर के साफ-सफाई पर विशेष ध्यान दिया जा रहा है. और सड़क के किनारे लगने वाले ठेलों को भी बंद कर दिया गया है. आपको बता दे जी-20 की पहली बैठक CCL के दरभंगा हाउस में होनी है. होटल रेडिशन ब्लू और होटल बीएनआर चाणक्या में डेलीगेट्स के रहने की तैयारी है. इसके अलावा प्रशासन ने JSCA प्रबंधन को किसी तरह की बुकिंग नहीं लेने का आदेश दिया है जिससे जरूरत पड़ने पर डेलीगेट के लिए प्रशासन इन कमरों का ले सके. 


आपको बता दें एक मार्च को सभी डेलिगेट रांची पहुंचेंगे. जिन्हें रांची एयरपोर्ट से हिनू चौक, बिरसा चौक, अरगोड़ा चौक, कडरू और पंजाबी हिंदू बिरादरी भवन होते हुए होटल रेडिशन ब्लू और होटल बीएनआर चाणक्या ले जाया जायेगा. इस बैठक के दैरान कई अहम रास्तों के ट्रैफिक को रोका जा सकता है. सुरक्षा के मद्देनजर पुलिस मुख्यालय के स्तर से रांची पुलिस को SP, DSP, इंस्पेक्टर और SI के अलावा बड़ी संख्या में पुलिस बल तैनात किए जायेंगे.


जी 20 के मेहमानों को रहने में कोई परेशानी ना हो इसलिए  1  से 4 मार्च तक 100 कमरों की बुकिंग की गयी है. इस दौरान  होटल रेडिशन ब्लू और बीएनआर में किसी भी बाहरी लोग के एंट्री पर रोक हो सकती है. इसे खास बनाने के लिए बाहरी मेहमानों के लिए पारंपरिक झारखंडी व्यंजन तैयार किया जायेगा. जहां सभी का 3 मार्च को पतरातू लेक के भ्रमण की योजना है. बता दे 22 फरवरी से पतरातू लेक में आमलोगों के प्रवेश पर रोक लगा दी गयी है.