रांची जमीन घोटाला मामला: अब 36 डीड पाए गए फर्जी, नया केस दर्ज करने की तैयारी में ED

रांची जमीन घोटाला मामला: अब 36 डीड पाए गए फर्जी, नया केस दर्ज करने की तैयारी में ED

RANCHI: रांची जमीन घोटाले का मामला बड़ा होता जा रहा है. इस घोटाले में अब एक बड़ा खुलासा हुआ है. इस घोटाले में फर्जी कागजात के जरिए सैकड़ों एकड़ जमीन का सौदा किया गया है.  जांच में कोलकाता के रजिस्ट्रार ऑफ इंश्योरेंस की सामने आया है.  जिसके बाद ED नया केस दर्ज करने की तैयारी की जा रही है. 


बता दें इस मामले में कोलकाता के रजिस्ट्रार आफ एश्योरेंस ने ED के पत्र के आलोक में 36 डीड की जांच की थी. इस दौरान में सभी 36 डीड फर्जी पाए गए हैं. रांची में इन डीड के आधार पर सैकड़ों एकड़ जमीन का सौदा हो हुआ है. अधिकांश जगहों पर जमीन खरीद कर लोग निर्माण भी कर चुके हैं. पूरे मामले में ईडी की रडार पर अब राजस्व विभाग के अधिकारी और कर्मी भी आ गए हैं.


इसी साल ED ने 13 और 26 अप्रैल को इस मामले में रेड की थी. उस वक्त अफसर अली, बड़गाई CO के राजस्व उपनिरीक्षक भानु प्रताप प्रसाद के साथ-साथ अन्य आरोपियों के मोबाइल से डीड और जमीन के कागजात मिले थे. जिसके बाद ED ने सत्यापन के लिए इन सारे डीड की जांच के लिए रजिस्ट्रार ऑफ एश्यारेंस को लेटर लिखा था. इस लेटर के आधार पर कोलकाता में पूरे मामले की जांच के लिए चार सदस्यीय कमेटी बनाई गई थी. 


वही जांच के बाद कमेटी ने सारे डीड फर्जी पाए. इसके बाद इस मामले में कोलकाता के हेयर स्ट्रीट थाने में 26 जून को FIR दर्ज की गई. बता दें इससे पहले भी 10 मई को हेयर स्ट्रीट थाने में फर्जीवाड़े का केस किया गया था. हेयर स्ट्रीट थाने में दर्ज केस नंबर 196 में अज्ञात आरोपियों के खिलाफ IPS की धारा 120 बी, 465, 467, 468, 471, 420 के तहत मामला दर्ज हुआ है.