राम मंदिर के दानवीर: सूरत के हीरा कारोबारी ने रामलला को भेंट किया 11 करोड़ रुपये का मुकुट

राम मंदिर के दानवीर: सूरत के हीरा कारोबारी ने रामलला को भेंट किया 11 करोड़ रुपये का मुकुट

DESK: आज का दिन इतिहास के पन्नों में दर्ज हो गया। अयोध्या के भव्य श्री राम मंदिर में पूरे विधि विधान के साथ रामलला की प्राण प्रतिष्ठा संपन्न हो गई। प्राण प्रतिष्ठा के मौके पर पूरे देश में दीपोत्सव मनाया गया। इस मौके पर गुजरात के सूरत निवासी हीरा कारोबारी ने 11 करोड़ रुपये का मुकुट भगवान श्रीराम के मंदिर को दान किया है। 


डायमंड कारोबारी मुकेश भाई पटेल मुकुट को दान करने लिए अपने परिवार के साथ अयोध्या राम जन्मभूमि पर बने राम मंदिर प्राण प्रतिष्ठा के एक दिन पहले  पहुंचे थे। रामलला के प्राण प्रतिष्ठा के अवसर पर उन्होंने सोने-हीरे का मुकुट श्रीराम जन्मभूमि तीर्थ ट्रस्ट को सौंपा। दरअसल मुकेश भाई पटेल ग्रीन लैब डायमंड कंपनी के मालिक है। 


रामलला की प्राण प्रतिष्ठा से पहले ही उन्होंने मूर्ति की नाप लेने के लिए कंपनी के दो कर्मचारियों को अयोध्या भेजे थे। जिसके बाद मुकुट बनाने का काम शुरू किया गया। इस मुकुट का वजन 6 किलो है जिसे बनाने में 4 किलो सोना और डायमंड, मोती, नीलम और माणिक का इस्तेमाल किया गया। मुकुट बनने के बाद उन्होंने इसे अयोध्या राम जन्मभूमि ट्रस्ट के मंत्री चंपत राय को अर्पण किया। 


सबसे बड़ा दानवीर 

अयोध्या में राम मंदिर के लिए पैसे देने वालों की सूची लंबी है. इसमें आम आदमी से लेकर बड़े कारोबारी, साधु संत, फिल्म कलाकार सब शामिल हैं. लेकिन सबसे बड़े दानवीर निकले गुजरात के एक हीरा कारोबारी. उन्होंने राम मंदिर के लिए 101 किलो सोना भेजा है. इतने सोने का बाजार में दाम करीब 65 करोड़ रूपया है. 


राम मंदिर के लिए 101 किलो सोना भेजने वाले दानवीर हैं दिलीप कुमार वी. लाखी. दिलीप गुजरात के सूरत की सबसे बड़ी हीरा फैक्ट्रियों में से एक के मालिक हैं. उन्होंने राममंदिर में लगाए गए 14 स्वर्ण जड़ित द्वार के लिए 101 किलो सोना भेजा है. हालांकि मंदिर ट्रस्ट ये नहीं बता रहा है कि किसने कितना चंदा दिया. लेकिन चर्चा ये है कि रामजन्मभूमि ट्रस्ट को मिला यह सबसे बड़ा दान है. इस सोने का उपयोग राम जन्मभूमि मंदिर के दरवाजे, गर्भगृह, त्रिशूल, डमरू और स्तंभों को चमकाने के लिए किया जा रहा है। गर्भगृह के द्वार के साथ-साथ मंदिर के भूतल पर 14 स्वर्ण द्वार लगाए गए हैं. 


राम मंदिर के लिए बड़ा दान कथावाचक मोरारी बापू और अनुयायियों ने दिया है. उन्होंने राममंदिर के लिए 16 करोड़ रुपए से ज्यादा का दान किया है. सूरत के ही एक और हीरा कारोबारी गोबिंदभाई ढोलकिया ने राम मंदिर के लिए 11 करोड़ रुपए समर्पित किए हैं. गोबिंद भाई ढोलकिया श्री रामकृष्ण एक्सपोर्ट्स के मालिक हैं. वहीं, पटना के महावीर मंदिर ट्रस्ट ने राम मंदिर के लिए 10 करोड़ रूपये दिये हैं. 


कई फिल्म कलाकारों ने भी पैसे दिये

राम मंदिर के लिए कई फिल्म कलाकारों ने चंदा दिया है. बॉलीवुड स्टार अक्षय़ कुमार ने मंदिर निर्माण के लिए अच्छी खासी राशि दी है. हालांकि उन्होंने ये नहीं बताया कि ये राशि कितनी है. इसके साथ ही साउथ के फिल्मों के सुपर स्टार पवन कल्याण, फिल्म अभिनेत्री औऱ सांसद हेमा मालिनी, एक्टर अनुपम खेर, मनोज जोशी, गुरमीत चौधरी, अभिनेत्री प्रणिता सुभाष ने भी मंदिर निर्माण के लिए राशि दी है. मीडिया रिपोर्ट्स के मुताबिक राममंदिर के लिए 5 हजार करोड़ रुपए से अधिक का दान मिल चुका है. मंदिर में अब तक हुए निर्माण पर करीब 11  सौ करोड़ रुपए खर्च किए जा चुके हैं. काम पूरा होने तक करीब 300 करोड़ रुपए और खर्च होने का अनुमान है