रामविलास पासवान से नीतीश को इतनी बेरूखी, जन्मदिन पर औपचारिक बधाई तक नहीं दी, तेजस्वी ने पासवान को फोन कर दी शुभकामनायें

रामविलास पासवान से नीतीश को इतनी बेरूखी, जन्मदिन पर औपचारिक बधाई तक नहीं दी, तेजस्वी ने पासवान को फोन कर दी शुभकामनायें

PATNA : बिहार के मुख्यमंत्री नीतीश कुमार ने आज अपने गठबंधन के नेता और केंद्रीय मंत्री रामविलास पासवान के जन्मदिन पर औपचारिक बधाई तक नहीं दी. प्रधानमंत्री, गृह मंत्री अमित शाह से लेकर बीजेपी और दूसरी पार्टियों के नेताओं ने आज खुद बात कर पासवान को जन्मदिन की शुभकामनायें दी. बिहार से तेजस्वी यादव ने फोन कर पासवान को बधाई दी. लेकिन नीतीश ने औपचारिकता निभाना भी पसंद नहीं किया. नीतीश की ये बेरूखी बिहार में आने वाले दिनों में होने वाली सियासत का संकेत दे रहा है.


नीतीश का पासवान से बैर
बिहार की सियासत में पहले से ही चर्चाओं का बाजार गर्म है कि नीतीश कुमार इस दफे रामविलास पासवान और चिराग पासवान को निपटाना चाहते हैं. नीतीश कुमार ने पिछले कई महीने से रामविलास पासवान या चिराग पासवान से कोई बात नहीं की है. इस बीच नीतीश कुमार के मंत्रियों ने पासवान पर निशाना जरूर साधा है. आज रामविलास पासवान का जन्मदिन था. उम्मीद थी कि आज शायद नीतीश जन्मदिन की औपचारिक शुभकामनायें देंगे. लेकिन ऐसा नहीं हुआ.


आने वाले दिनों की सियासत का संकेत
नीतीश का ये स्टैंड आने वाले दिनों में बिहार की सियासत में होने वाले बदलाव का संकेत दे रहा है. दरअसल नीतीश कुमार के तेवर के सामने चिराग पासवान ने झुकने से मना कर दिया है. चिराग पासवान ने बीजेपी को साफ कह दिया है कि वह हस्तक्षेप कर बिहार में गठबंधन को ठीक करे. अगर गठबंधन की सरकार है और गठबंधन को चुनाव लड़ना है तो एजेंडा भी गठबंधन का ही होगा. किसी एक व्यक्ति के एजेंडे पर बिहार में एनडीए चुनाव नहीं लड़ सकता. चिराग अपनी पार्टी के नेताओं को भी कह चुके हैं कि वे गठबंधन के नये स्वरूप को लेकर तैयार रहें. जाहिर है आज का प्रकरण कई नये संकेत दे रहा है.


तेजस्वी-लालू ने दी पासवान को बधाई
LJP सूत्रों से मिल रही जानकारी के मुताबिक तेजस्वी यादव ने आज खुद फोन कर रामविलास पासवान को बधाई दी. तेजस्वी ने पासवान से लंबी बातचीत की. हालांकि इस बातचीत में पॉलिटिक्स की चर्चा नहीं के बराबर हुई. उधर लालू प्रसाद यादव के दूत भी पासवान के घर पहुंचे और उन्हें लालू यादव की ओर से जन्मदिन की बधाई दी. लालू और तेजस्वी का रामविलास प्रेम बहुत कुछ कह रहा है.


पीएम से लेकर बीजेपी के तमाम नेताओं ने दी पासवान को बधाई
उधर बीजेपी के बड़े से लेकर छोटे नेताओं में रामविलास पासवान को बधाई देने की होड़ लगी रही. प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी के साथ साथ गृह मंत्री अमित शाह ने फोन कर उन्हें जन्मदिन की बधाई दी. केंद्रीय मंत्रिमंडल में शामिल लगभग सभी नेताओं ने पासवान को बधाई दी. बीजेपी शासित राज्यों के मुख्यमंत्री भी पासवान का जन्मदिन नहीं भूले. मध्यप्रदेश के मुख्यमंत्री शिवराज सिंह चौहान तो जन्मदिन की बधाई देने खुद पासवान के घर पहुंच गये.


जेडीयू के किसी नेता की कोई बधाई नहीं
जेडीयू का आलम ये रहा कि पासवान को फोन करना तो दूर किसी ने ट्वीट कर भी उन्हें जन्मदिन की शुभकामनायें नहीं दी. नीतीश कुमार के किचन कैबिनेट के कई लोग ट्वीटर पर लगातार एक्टिव रहते हैं. उनमें से किसी ने पासवान को जन्मदिन की बधाई नहीं दी.