राज्यसभा चुनाव : बिहार NDA के तीनों उम्मीदवार आज करेंगे अपना नामांकन, सोनिया गांधी भी भरेंगी नॉमिनेशन फॉर्म

राज्यसभा चुनाव : बिहार NDA के तीनों उम्मीदवार आज करेंगे अपना नामांकन, सोनिया गांधी भी भरेंगी नॉमिनेशन फॉर्म

PATNA : बिहार से राज्यसभा में एनडीए के तीन उम्मीदवार हैं। बीजेपी के बाद जदयू ने भी आप अपने प्रत्याशी के नाम की घोषणा कर दी।जदयू की ओर से संजय झा को राज्य सभा का प्रत्याशी बनाया गया है। इसके बाद अब आज यानी 14 फरवरी को राज्यसभा चुनाव के लिए बीजेपी के दो और जदयू के एक यानि तीनों उम्मीदवार  अपना नामांकन करेंगे। इनमें जेडीयू के संजय झा और बीजेपी से भीम सिंह और धर्मशीला गुप्ता शामिल हैं। जेडीयू से राज्यसभा जाने वाले संजय झा एकमात्र नेता हैं। संजय झा जदयू नेता वशिष्ठ नारायण सिंह की जगह पर राज्यसभा जायेंगे। 


वहीं, कांग्रेस की पूर्व अध्यक्ष सोनिया गांधी पहली बार राज्यसभा जाएंगी। राजस्थान से उनका राज्यसभा जाना तय है। यह भी आज यानी 14 फरवरी को  अपना नामांकन करेगी। इस दौरान कांग्रेस सांसद राहुल गांधी और राष्ट्रीय अध्यक्ष मल्लिकार्जुन खरगे साथ रहेंगे। राजस्थान से पूर्व प्रधानमंत्री मनमोहन सिंह राज्यसभा सदस्य चुने गये थे इस बार उन्होंने राज्यसभा सदस्य बनने से इनकार कर दिया है। उनका कार्यकाल पूरा होने के कारण यह सीट खाली होने जा रही है। अब इस सीट के लिए सोनिया गांधी का नाम प्रस्तावित किया गया है।


कांग्रेस जुड़े सूत्रों के अनुसार सुबह 11:30 बजे दाखिल कर सकती हैं नामांकन। विधानसभा में ही सोनिया गांधी के नामांकन पर विधायक दस्तखत करेंगे। पार्टी सूत्रों का कहना है कि अधिकांश नामांकन दिल्ली से भरकर आएगा। पूर्व मुख्यमंत्री अशोक गहलोत, पूर्व उप मुख्यमंत्री सचिन पायलट, प्रदेश कांग्रेस अध्यक्ष गोविंद सिंह डोटासरा और नेता प्रतिपक्ष टीकाराम जूली प्रस्तावक बनेंगे। बताया जा रहा है कि सुबह 11:30 बजे के आसपास सोनिया गांधी नामांकन पेश कर सकती हैं।


जानकारी हो कि, 15 राज्यों की 56 सीटों पर राज्यसभा चुनाव होने वाले हैं। 27 फरवरी को चुनाव होंगे और 15 फरवरी को नामांकन पत्र दाखिल करने की आखिरी तारीख है। बीजेपी, बीजेडी, टीएमसी समेत कई पार्टियों ने अपने-अपने कैंडिडेट घोषित कर दिए हैं। मालूम हो कि, आम चुनाव के इतर राज्यसभा में जाने वाले सांसदों का चुनाव जनता नहीं करती है। इन सांसदों का चुनाव जनता द्वारा चुने गए सांसद करते हैं। 


राज्यसभा सांसद का चुनाव एक फॉर्मूले के तहत होता है। इसमें एक सांसद को कितने वोटों की जरूरत है, ये पहले से तय होता है। इसमें एक विधानसभा के कुल विधायकों की संख्या को 100 से गुणा किया जाता है और इसे राज्य की कुल राज्यसभा सीटों में +1 जोड़कर भाग किया जाता है।जो संख्या आती है उसमें एक जोड़ने के बाद, वो एक राज्य में राज्यसभा सीट जीतने के लिए वोट की संख्या होती है। ये है फॉर्मूला: विधानसभा के कुल विधायकों की संख्या x 100/(राज्यसभा की सीटें+1)= +1


बता दें कि 27 फरवरी को 15 राज्यों की 56 राज्यसभा सीटों पर मतदान होना है। राज्यसभा के लिए 15 फरवरी तक नामांकिन दाखिल किए जा सकते हैं। 20 फरवरी तक उम्मीदवार अपना नाम वापस ले सकते हैं। जिन राज्यों में चुनाव होने हैं उनमें यूपी, महाराष्ट्र, बिहार, गुजरात, पश्चिम बंगाल, आंध्र प्रेदश, तेलंगाना, कर्नाटक, ओडिशा, हरियाणा, हिमाचल, राजस्थान, उत्तराखंड, मध्यप्रदेश और छत्तीसगढ़ शामिल है।