राज्य में अब पहले से और बेहतर स्वास्थ्य सेवा, CM नीतीश ने कई योजनाओं का किया शुभारंभ

राज्य में अब पहले से और बेहतर स्वास्थ्य सेवा, CM नीतीश ने कई योजनाओं का किया शुभारंभ


PATNA:- बिहार में ई- संजीवनी की शुरुआत हुई। मुख्यमंत्री नीतीश कुमार ने इस योजना का शुभारंभ किया। पटना में आयोजित कार्यक्रम में डिप्टी सीएम तारकिशोर प्रसाद और रेणु देवी मौजूद रहें। इस व्यवस्था के लागू होने से सुदूर ग्रामीण क्षेत्र के मरीजों को मेडिकल सुविधाएं मिल सकेगी। मेडिकल क्षेत्र में सुविधाओं के लिए आज नई व्यवस्था लागू की गई। ई- संजीवनी टेलीमेडिसिन व्यवस्था के तहत अब जिले के विशेषज्ञ डॉक्टर से गांव के मरीज परामर्श ले सकेंगे। जिलों के प्राथमिक स्वास्थ्य केंद्र और उप केन्द्र को इससे जोड़ा गया है। इस व्यवस्था से समय और पैसे दोनों की बचत होगी। 


ग्रामीण एवं सुदूर क्षेत्रों में बेहतर स्वास्थ्य सुविधाएं पहुंचाने को लेकर सरकार द्वारा कई योजनाएं चलाई जा रही है। मुख्यमंत्री नीतीश कुमार ने आज ई-संजीवनी/ टेलीमेडिसिन का शुभारंभ किया। इसके अलावा 3 अन्य सुविधाओं का भी शुभारंभ हुआ। जिसमें अश्विन पोर्टल, वंडर एप और 102 बिहार इमरजेंसी एम्बुलेंस पोर्टल शामिल है। जिले में बनाए गए 17 हब सेंटर से बेवकास्टिंग के माध्यम से इस कार्यक्रम का उद्घाटन किया गया। आत्मनिर्भर बिहार के सात निश्चय पार्ट 2 के तहत ग्रामीण इलाकों में अच्छी स्वास्थ्य सेवा उपलब्ध कराने के उद्धेश्य से टेलीमेडिसिन एवं अन्य सुविधाओं का शुभारंभ मुख्यमंत्री नीतीश कुमार ने किया। इस मौके पर दीदी की रसोई योजना का भी शुभारंभ किया गया। 


इस मौके पर स्वास्थ्य मंत्री मंगल पांडेय ने कहा कि आज का दिन गौरव का दिन है। स्वास्थ्य के क्षेत्र में आज कई योजनाओं का शुभारंभ किया गया। राज्य को आधुनिक स्वास्थ्य सुविधाओं से कैसे जोड़ा जाए इसका प्रयास किया गया यही कारण है कि स्वास्थ्य सेवाओं में लगातार बेहतर सुधार हो रहे है। अस्पतालों में दवाओं की भी व्यवस्था की गई है। कोरोना काल में हमने बेहतर काम किये। हाल ही में कैंसर की जांच के लिए राज्य के 14 जगहों पर जांच की व्यवस्था की गई। मंगल पांडेय ने कहा कि मुख्यमंत्री नीतीश कुमार के नेतृत्व में बिहार में बेहतर काम हो रहे है। उन्होंने कहा कि सदर अस्पताल में सीटी स्कैन की सुविधाएं उपलब्ध कराई गयी है वही PMCH को वर्ल्ड क्लास बनाने की कोशिश की जा रही है।  


बिहार के उपमुख्यमंत्री तारकिशोर प्रसाद और रेणु देवी इस कार्यक्रम में शामिल हुए। लोगों को संबोधित करते हुए डिप्टी सीएम रेणु देवी ने कहा कि मानव सेवा ही सबसे बड़ा धर्म है। आज शुरू की गई योजनाओं से लोगों को कई फायदे होंगे और स्वस्थ्य बिहार से विकसित बिहार बनेगा। NDA की सरकार पूरी ऊर्जा के साथ काम कर रही है यही कारण है कि निश्चय पार्ट 2 और आत्मनिर्भर बिहार का काम अब दिखाई दे रहा है। 


वही डिप्टी सीएम तारकिशोर प्रसाद ने कहा कि सरकार ने जनता से जो वादे किये उस पर तेजी से काम हो रहा है। निश्चय पार्ट 2 और आत्मनिर्भर बिहार पर भी काम जारी है। बिहार सरकार लोगों के स्वास्थ्य को लेकर काफी चिंतित है और यही कारण है कि उन्हें बेहतर स्वास्थ्य सुविधाएं उपलब्ध कराने की कोशिश में सरकार जुटी है।  


बेहतर काम के लिए स्वास्थ्य विभाग को बधाई देते हुए CM नीतीश कुमार ने कहा की स्वास्थ्य के क्षेत्र में कई काम हो रहे है। स्वास्थ्य के क्षेत्र में हमने सर्वेक्षण भी कराए। पहले एक दिन में एक-दो मरीज ही अस्पताल आते थे लेकिन अब ऐसी स्थिति नहीं है। पहले की तुलना आज मरीजों की संख्या में वृद्धि हुई है। 2006 से ही स्वास्थ्य के क्षेत्र में बेहतर काम किए जा रहे है। नियोजन और नियुक्ति पर भी सरकार ने काम किया है। अब राज्य में स्वास्थ्य की स्थिति काफी बेहतर है। हमने टेक्नॉलोजी का उपयोग किया जिससे लोगों को सुविधाएं मिल रही है। सात निश्चय-2 और आत्मनिर्भर बिहार के तहत कई योजनाओं पर बेहतर काम किया गया और आगे भी यह जारी है। CM नीतीश ने कहा कि चुनाव से पहले हमने जो वादे किए उसे पूरा भी किया जा रहा है। बिहार में स्वास्थ्य मंत्री और स्वास्थ्य सचिव ने बेहतर काम किया है इसके लिए हम उन्हें बधाई देते है। सीएम ने कहा कि अनुमंडल अस्पताल को और बेहतर बनाया जा रहा है। 


CM नीतीश ने कहा कि अर्थव्यवस्था के सुधार में जीविका दीदी का महत्वपूर्ण योगदान है। उन्होंने यह भी कहा कि कुछ लोग जीविका दीदी को भड़काते थे जो चिंता का विषय है। फिलहाल एक करोड़ 20 लाख जीविका दीदी बिहार में काम कर रही है। मुख्यमंत्री ने  कहा कि  15 साल पहले राज्य के हालात क्या थे यह किसी से छिपा हुआ नहीं है। अब अस्पतालों में क्या हालात है यह जानना अब सभी के लिए जरूरी है। सरकार के कार्यों को जन-जन तक पहुंचाने की जरूरत है। उन्होंने कहा कि जिन बच्चों के दिल में छेद है उनका बिहार में मुफ्त इलाज किया जाएगा। उन्होंने यह भी कहा कि अब किसी को इलाज के लिए बिहार से बाहर नहीं जाना पड़ेगा। मुझे खुशी हो रही है कि स्वास्थ्य क्षेत्र में बेहतर काम हो रहे है। CM नीतीश ने कहा कि कोरोना से हमें डरना और घबराना नहीं चाहिए बल्कि सचेत रहने की जरूरत है। ऐसे में कोरोना वैक्सीनेशन के लिए सभी को आगे आना चाहिए। हर किसी को बढ़ चढ़कर कोरोना टीकाकरण में शामिल होना चाहिए।