राजस्थान अपडेट : पायलट की याचिका पर आज हाईकोर्ट में सुनवाई, गहलोत करेंगे प्रेस कांफ्रेंस

राजस्थान अपडेट : पायलट की याचिका पर आज हाईकोर्ट में सुनवाई, गहलोत करेंगे प्रेस कांफ्रेंस

DESK : राजस्थान के अंदर हफ्ते भर से चल रहे हैं राजनीतिक घटनाक्रम के बीच आज का दिन बेहद खास है। राजस्थान मामले को लेकर आज सचिन पायलट की याचिका पर हाईकोर्ट सुनवाई करने वाला है। सचिन पायलट खेमे के विधायक पीआर मीणा ने 18 अन्य विधायकों की तरफ से एक याचिका दायर की थी जिस पर आज हाईकोर्ट तकरीबन 1 बजे सुनवाई करेगा। सचिन पायलट और उनके खेमे के विधायकों ने राजस्थान विधानसभा के अध्यक्ष सीपी जोशी की तरफ से जारी और योग्यता संबंधी नोटिस के खिलाफ राजस्थान हाई कोर्ट का दरवाजा खटखटाया है। हाईकोर्ट इस मामले पर गुरुवार को सुनवाई नहीं कर सका था। 


हाईकोर्ट में सचिन पायलट खेमे की तरफ से मुकुल रोहतगी और हरीश साल्वे केस की पैरवी कर रहे हैं जबकि कांग्रेस की तरफ से अशोक गहलोत सरकार का पक्ष अभिषेक मनु सिंघवी रख रहे हैं। वीडियो कॉन्फ्रेंसिंग के जरिए इस मामले पर आज 1 बजे सुनवाई की उम्मीद है। यह पूरा मामला कांग्रेस की तरफ से विधानसभा अध्यक्ष से की गई शिकायत से जुड़ा है। कांग्रेस के मुख्य सचेतक महेश जोशी ने विधानसभा अध्यक्ष को पत्र लिखकर बागी विधायकों को अयोग्य करार देने का अनुरोध किया था। जिसके बाद विधानसभा अध्यक्ष ने 19 विधायकों को कांग्रेस की बैठक में शामिल होने संबंधी व्हिप को लेकर अयोग्यता संबंधी नोटिस जारी किया है।


पायलट खेमा लगातार का आरोप लगा रहा है कि अशोक गहलोत सरकार उनके खिलाफ दुर्भावना से करवाई कर रही है। पूरे घटनाक्रम के बीच आज मुख्यमंत्री अशोक गहलोत प्रेस कॉन्फ्रेंस करने वाले हैं। अशोक गहलोत सचिन पायलट और उनके समर्थक विधायकों पर सरकार को अस्थिर करने की साजिश रचने का आरोप लगा चुके हैं। सचिन पायलट राजस्थान में गहलोत सरकार के खिलाफ मोर्चा खोला उसके बाद उनको उपमुख्यमंत्री के साथ-साथ प्रदेश अध्यक्ष के पद से हटा दिया गया था। तब पायलट ने स्पष्ट तौर पर कहा था कि बीजेपी में शामिल नहीं हो रहे हैं हालांकि सचिन पायलट को पद से हटाए जाने के बाद राजस्थान कांग्रेस में इस्तीफ़ों की झड़ी लगी हुई है। लगातार पायलट के समर्थन में कांग्रेस के नेता इस्तीफे कर रहे हैं।