राजधानी रांची में आवारा कुत्तों का आतंक, राह चलते लोगों को बना रहे शिकार, नगर निगम बेखबर

राजधानी रांची में आवारा कुत्तों का आतंक, राह चलते लोगों को बना रहे शिकार, नगर निगम बेखबर

RANCHI: राजधानी रांची में आवारा कुत्तों का आतंक बढ़ता ही जा रहा है। आवारा कुत्तों के आतंक से राजधानीवासी खासे परेशान हैं। आवारा कुत्ते आएदिन लोगों को अपना शिकार बना रहे हैं और कुत्ते के काटने के शिकार हुए लोग बड़ी संख्या में अस्पतालों में पहुंच रहे हैं बावजूद इसके नगर निगम प्रशासन इससे बेखबर है। लोगों ने रेस्क्यू टीम से भी संपर्क साधा लेकिन कोई सुनवाई नहीं हो रही है।


लोगों का कहना है कि नगर निगम की रेस्क्यू टीम आती तो है लेकिन वह कुत्तों को इस गली से पकड़कर उस गली में छोड़ देती है। कुत्तों के डर से घर से बाहर नहीं निकल पा रहे हैं। लोगों का कहना है कि जो कुत्ते गली में छोड़े जा रहे हैं उन्हें जंगल में छोड़ना चाहिए, लेकिन इसपर कोई कार्रवाई नहीं हो रही है। हर दिन कुत्तों के काटने से 250 से 300 तक मरीज वैक्सीन लेने सदर अस्पताल पहुंच रहे हैं। इनमें पालतू कुत्तों से काटे जाने वाले मरीज और आवारा कुत्तों से काटे जाने वाले मरीज सभी शामिल हैं। 


वैक्सीन लेने अस्पताल पहुंचे लोगों का कहना है कि निगम की तरफ से कोई सुनवाई नहीं हो रही है। जिसके कारण आवारा कुत्ते बेखौफ होकर छोटे बच्चों को और बुजुर्गों को अपना निशाना बना रहे हैं। पूर् मामले पर रांची नगर निगम की सहायक लोक स्वास्थ्य पदाधिकारी किरण कुमारी का कहना है कि निगम की तरफ से इसको लेकर काम किया जा रहा है। रोजाना दर्जनों कुत्तों का रेस्क्यू किया जा रहा है और उसके बाद उनकी नसबंदी भी की जा रही है ताकि कुत्तों की आबादी ना बढ़े।