रेलवे टिकट के लिए अब नहीं लगना पड़ेगा लाइन में, पूमरे के 24 स्टेशनों पर लगाए गए ATVM

रेलवे टिकट के लिए अब नहीं लगना पड़ेगा लाइन में, पूमरे के 24 स्टेशनों पर लगाए गए ATVM

DESK: रेलवे यात्रियों की सुविधाओं के मद्देनजर पूर्व मध्य रेलवे ने 24 स्टेशनों पर एटीवीएम मशीन लगाया है। इस मशीन के लग जाने अब अनारक्षित या प्लेटफॉर्म टिकट के लिए के लिए मशक्कत नहीं करनी पड़ेगी। इसके लिए लंबी लाइन अब नहीं लगनी पड़ेगी। यात्रियों को टिकट लेने में किसी तरह की परेशानी नहीं हो इसके लिए पूर्व मध्य रेलवे ने एटीवीएम मशीन कई स्टेशनों पर लगाया है। मुख्य जनसंपर्क अधिकारी विरेंद्र कुमार ने इस बात की जानकारी दी है। 


जानिए ATVM मशीन हैं क्या?

एटीवीएम मशीन के जरिए रेल यात्री कभी भी अनारक्षित टिकट खरीद कर यात्रा कर सकते हैं। एटीवीएम से टिकट लेने के लिए यात्रियों को सबसे पहले टिकट काउंटर से स्मार्ट कार्ड लेना होता है। स्मार्ट कार्ड एक बार लेने के बाद इसे कभी भी रिचार्ज कराया जा सकता है। इसी  कार्ड के माध्यम से टिकट के पैसे का भुगतान होता है। इस मशीन के जरिए टिकट काउंटर पर बिना कतार में लगे रेल यात्री अनारक्षित टिकट और प्लेटफॉर्म टिकट खरीद सकते हैं। 


कहां कितने ATVM मशीन हैं?

यात्रियों को टिकट कटवाने ने किसी तरह की परेशानी ना हो उन्हें बेहतर सुविधाएं मिले इसी को ध्यान में रखते हुए पूर्व मध्य रेलवे ने 24 स्टेशनों पर इस मशीन को लगाया है। पटना जंक्शन पर 6 मशीने लगायी गयी है। वही बक्सर, दानापुर, आरा, राजेन्द्र नगर, पाटलिपुत्र स्टेशनों पर 3-3 एटीवीएम मशीन लगाए गये हैं। 


अन्य रेल मंडल में भी लगाया गया ATVM 

(1) पंडित दीनदयाल उपाध्याय जंक्शन और गया जंक्शन- 4-4 

(2) सासाराम और डेहरी ऑन सोन रेलवे स्टेशन- 3-3

(3) मुजफ्फरपुर स्टेशन-4

(4) हाजीपुर,बरौनी,खगड़िया स्टेशन-3-3

(5) धनबाद स्टेशन-4

(6) डाल्टेनगंज एवं कोडरमा स्टेशन- 3-3

(7) दरभंगा स्टेशन-4

(8) बेतिया, मोतिहारी, नरकटियागंज, सहरसा, रक्सौल, समस्तीपुर- 3-3