रेलवे की गलती या कोई बड़ी वजह ! JDU सांसद को बताया BJP का नेता, जानिए क्या है पूरा मामला

रेलवे की गलती या कोई बड़ी वजह ! JDU सांसद को बताया BJP का नेता, जानिए क्या है पूरा मामला

PATNA : बिहार में अमृत भारत का स्टेशन योजना के तहत 2584 करोड़ रुपए की लागत से 49 रेलवे स्टेशन का कायाकल्प होना है। इसको लेकर देश के प्रधानमंत्री 6 अगस्त को आधुनिकरण कार्य आधारशिला रखेंगे। इसी दौरान एक बड़ा ही रोचक मामला देखने को सामने आया है। इस कार्यक्रम को लेकर रेल मंत्रालय के तरफ से जो लिस्ट जारी किया गया है उसमें जेडीयू के सांसद को रेलवे की तरफ से बीजेपी का सांसद बता दिया गया।


दरअसल, अमित भारत स्टेशन योजना के तहत जिन स्टेशनों का कायाकल्प होना है उसकी सूची जारी की गई है और इसके साथ ही साथ यह भी बताया गया है कि उस दौरान वहां के इस योजना की देखरेख किन के तरफ से की जाएगी। इसी दौरान सहरसा रेलवे स्टेशन को लेकर जो लिस्ट जारी की गई है उसके में संतोष कुमार कुशवाहा को बीजेपी का नेता बताया गया है। जबकि सही मायने में संतोष कुमार कुशवाहा जेडीयू के नेता हैं।

संतोष कुमार कुशवाहा 2010 में भारतीय जनता पार्टी के उम्मीदवार कितने पूर्णिया जिले से विधानसभा सदस्य के रूप में चुनाव जरूर जीता था लेकिन 2014 के लोकसभा चुनाव के 1 महीना पहले व जदयू में शामिल हो गए थे। ऐसे में अब हुआ जेडीयू से सांसद है। लेकिन रेलवे के तरफ से जो लिस्ट जारी की गई है उसे लिस्ट में साफ तौर पर इन्हें बीजेपी का नेता बताया गया है। यह पूरी लिस्ट आकाशवाणी समाचार पटना के ट्वीटर अकाउंट पर भी जारी किया गया है। इसमें साफ़ तौर पर दिख रहा है कि संतोष कुमार कुशवाहा को भाजपा का नेता बताया गया है। 


मालूम हो कि, रेल मंत्रालय द्वारा "अमृत भारत स्टेशन" योजना के अंतर्गत स्टेशनों के आधुनिकीकरण के लिए एक नई नीति तैयार की गयी है। अमृत भारत स्टेशन योजना में दीर्घकालिक दृष्टिकोण के साथ निरंतरता के आधार पर स्टेशनों के विकास की परिकल्पना की गई है। अमृत भारत स्टेशन योजना के तहत इन स्टेशनों पर भविष्य में यात्रियों की सुविधा, सुगमता व सुरक्षा को ध्यान में रखते हुए आवश्यकतानुसार स्टेशन भवन, प्रवेश एवं निकास द्वार, 12 मीटर चौड़े फुटओवर ब्रिज, लिफ्ट और एक्सलेटर, कॉनकोर्स, प्लेटफॉर्म, सर्कुलेटिंग एरिया, पार्किंग, दिव्यांग सुविधाओं, प्रकाश व्यवस्था, बैठने की व्यवस्था, पेयजल व्यवस्था, स्वच्छता व्यवस्था, पहुंच पथ, संकेत एवं निर्देश बोर्ड, ट्रेन डिस्प्ले और उद्घोषणा प्रणाली, सुंदरीकरण आदि संबंधी आवश्यक विकास कार्य किया जाएगा।