कल तक घर की रोटी के लिए तरसते थे, आज थाली को लात मार रहे हैं

कल तक घर की रोटी के लिए तरसते थे, आज थाली को लात मार रहे हैं

PATNA : अन्न का कण, जल की बूंद और संत का क्षण कभी बर्बाद नहीं करना चाहिए. कोरोना संकट की महामारी ने मजदूरों की कमर तोड़ दी है. देश में सबसे ज्यादा उस तबके को मुसीबतों का सामना करना पड़ा है, जो दिहाड़ी मजदूर हैं. मजदूर अन्न और प्यार के भूखे होते हैं. लेकिन इतनी बड़ी संकट के बाजवूद भी एक ऐसी तस्वीर सामने आयी है. जिसने सबको हैरान कर दिया है.





दरअसल बिहार के मधुबनी जिले से एक वीडियो सामने आया है. यह वीडियो जिले के मधवापुर प्रखंड स्थित साहार मिडिल स्कूल क्वारंटाइन सेंटर की है. इस वीडियो में कुछ मजदूर सरकार के प्रति नाराजगी व्यक्त करते हुए दिखाई दे रहे हैं. लेकिन इस वीडियो में सबसे हैरान करने वाली बात ये है कि वीडियो में दिख रहा एक शख्स विरोध की आड़ में गुंडई या यूं कहे तो दबंगई करता हुआ दिखाई दे रहा है.


यह वीडियो सोशल मीडिया में तेजी से वायरल हो रहा है. इस वीडियो में साफ़ तौर पर दिखाई दे रहा है कि एक शख्स बेंच पर पत्तल में रखे चावल पर लात मार रहा है. इतना ही नहीं, यही शख्स दूसरे बेंच पर बाल्टी में रखे दाल-सब्जी को भी पैर से मारकर जमीन पर गिरा देता है. आरोप है कि प्रवासी मजदूरों को खराब खाना दिया जा रहा है. अगर उनके आरोप में सच्चाई भी है तो अन्न को लात मारकर अपमानित करना विरोध का सही तरिका नहीं माना जा सकता है. बहरहाल क्वारंटाइन सेंटर में ख़राब खाना देने को लेकर स्थानीय बीडीओ और सीओ पर आरोप लगाए जा रहे हैं. देखना होगा कि स्थानीय प्रशासनिक टीम इस मामले में आगे क्या कार्रवाई करती है.