पूर्णिया में पहली बार क्रिप्टिक क्रॉसवर्ड प्रतियोगिता का आयोजन, मानस भारती के अनुश्री एवं देवाशीष ने मारी बाजी

पूर्णिया में पहली बार क्रिप्टिक क्रॉसवर्ड प्रतियोगिता का आयोजन, मानस भारती के अनुश्री एवं देवाशीष ने मारी बाजी

PURNEA: 28 अक्टूबर को एक्स्ट्रा-सी ग्रुप द्वारा 11वीं राष्ट्रीय क्रिप्टिक क्रॉसवर्ड प्रतियोगिता का पूर्णिया राउंड संपन्न हो गई। विद्या विहार आवासीय विद्यालय परोरा पूर्णिया में आयोजित लिखित एवं मंचीय प्रतियोगिता में बिहार सरकार के महत्वपूर्ण कार्यक्रमों यथा जीविका के मुख्य कार्यकारी पदाधिकारी, जल जीवन हरियाली मिशन के मिशन डायरेक्टर तथा मनरेगा के मिशन डायरेक्टर राहुल कुमार (भा प्र से) मुख्य अतिथि थे।


इस अवसर पर सबसे पहले विद्या विहार की छात्रा सोनम शांडिल्य और संगीत शिक्षिका सुप्रिया मिश्र ने अतिथियों के लिए स्वागत गान प्रस्तुत किया। सोनम शांडिल्य ने ही स्वागत भाषण तथा अतिथि परिचय करवाया। फिर अतिथियों यथा राहुल कुमार, विशेक चौहान, सुचित्रा तथा राजेश चंद्र मिश्र (न्यासी), संयुक्त निदेशक दिगेंद्र नाथ चौधरी, प्रधानाचार्य निखिल रंजन दीप ने संयुक्त रूप से दीप प्रज्जवलन कर प्रतियोगिता की विधिवत शुरुआत की। 


इसके बाद एक्स्ट्रा सी के पदाधिकारियों विशाल सिंघानिया तथा निशी रंजन ने क्रिप्टिक क्रॉसवर्ड की बारीकियों से सबका परिचय करवाया। मुख्य अतिथि राहुल कुमार ने ही मंचीय राउंड में एक्स्ट्रा सी के पदाधिकारियों के साथ क्रॉसवर्ड क्विजमास्टर की भी भूमिका निभाई। कुल 13 स्कूलों से 38 टीमों ने इसमें भाग लिया। एक कड़े मुकाबले के बाद मानस भारती की अनुश्री एवं देवाशीष की टीम ने प्रथम स्थान प्राप्त किया। 


उर्सूलाइन की श्रद्धा एवं शनाया की टीम ने द्वितीय स्थान प्राप्त किया। विद्या विहार की गुनगुन सिंह और सांभवी की टीम ने तृतीय स्थान प्राप्त किया। विद्या विहार की श्रुति कृति और समृद्धि सिंह की टीम ने चतुर्थ स्थान प्राप्त किया। विद्या विहार की राज्यदा मिश्र और उपासना पांडे की टीम तथा विद्या विहार की ही श्रेयोशी कर्ण एवं शौर्य कर्ण की टीम ने संयुक्त रूप से पांचवा स्थान प्राप्त किया। 


मुख्य अतिथि ने सभी विजेताओं तथा अन्य प्रतियोगियों को बधाई दी तथा पुरस्कार वितरण किया। इस मानसिक खेल को बेहतरीन दिमागी कसरत का ज़रिया बताया। मंच संचालन सब हिमालयन रिसर्च इंस्टीट्यूट के निदेशक रमन कुमार सोनी ने किया जबकि कार्यक्रम की व्यवस्था संस्थान के पीआरओ राहुल शांडिल्य तथा विशाल कुमार ने संभाली।