पूर्णिया के विद्या विहार आवासीय विद्यालय के छात्र-छात्राओं ने CBSE 10वीं और 12वीं बोर्ड की परीक्षा में लहराया परचम

पूर्णिया के विद्या विहार आवासीय विद्यालय के छात्र-छात्राओं ने CBSE 10वीं और 12वीं बोर्ड की परीक्षा में लहराया परचम

PURNEA : CBSE ने आज 10वीं और 12वीं बोर्ड परीक्षा का परिणाम जारी कर दिया। 10वीं और 12वीं बोर्ड की परीक्षा में पूर्णिया के विद्या विहार आवासीय विद्यालय के छात्र-छात्राओं ने अपना परचम लहराया है। शुक्रवार को परीक्षा का परिणाम आने के बाद स्कूल के छात्र-छात्राओं में खुशी छा गई है। प्रत्येक वर्ष की तरह इस वर्ष भी विद्यालय का परीक्षा फल शत प्रतिशत रहा।  


पूर्णिया के परोरा स्थित विद्या विहार आवासीय विद्यालय के 35 छात्र-छात्राएं इस वर्ष 12वीं बोर्ड की परीक्षा में शामिल हुए थे, जिसमें सभी सफल रहे। जबकि 10वीं बोर्ड की परीक्षा में स्कूल के 171 छात्र शामिल हुए थे, जिसमें 166 विद्यार्थियों ने प्रथम श्रेणी में परीक्षा पास की तथा 4 विद्यार्थी द्वितीय श्रेणी में उत्तीर्ण हुए।  


12वीं बोर्ड की परीक्षा में विद्यालय के वाणिज्य संकाय की छात्रा आरुषि वत्स 94.6 प्रतिशत अंक प्राप्त करके विद्यालय में शीर्ष पर रहीं जबकि अमृतांशु आनंद 93.6 प्रतिशत अंक के साथ विज्ञान संकाय में टॉप पर एवं विद्यालय में द्वितीय स्थान पर रहे। इसके अतिरिक्त आयुष राज ने 92.8 प्रतिशत, पुष्पांशु  शंकर ने 92.6 प्रतिशत, आलोक कुमार ने 86 प्रतिशत अंक प्राप्त करके क्रमशः तृतीय चतुर्थ एवं पांचवें स्थान पर रहे। इस वर्ष के रिजल्ट का महत्वपूर्ण पहलू यह रहा कि विद्यालय के लगभग 11 छात्रों ने विशिष्ट योग्यता के साथ सफलता प्राप्त की।


वहीं 10वीं की परीक्षा का औसत परिणाम 82.1 % रहा। जिससे अगर हम विषयवार देखे तो अंग्रेजी में औसत प्राप्तांक 80%, हिंदी में 83 .3%, संस्कृत में 87.9%, गणित में 69.4%,  विज्ञान में 81.6%, सामाजिक विज्ञान में 79.1%, तथा कंप्यूटर साइंस में 81.1% रहा। इस परीक्षा में सम्मिलित छात्रों में से 130 छात्रों ने 75% से अधिक अंक प्राप्त किए,  37 छात्र 60-75 के मध्य रहे। चार छात्रों ने द्वितीय श्रेणी के अंक प्राप्त किए।


विद्या विहार के छात्र मृदु कांत दास गुरु एवं नूर हसन 98.6% अंक प्राप्त करके विद्यालय में प्रथम  स्थान पर रहे। जबकि टॉप टेन में सम्मिलित अन्य छात्रों में दिव्यांशु जयसवाल(98.2), नयन कुमार (98%), मानस जैन(97.8%), प्रियांशु प्रीत(97.8%), सत्यजीत सुमन(96.6%), अमृतराज (96.4%),अविवत्स (96.2%), चैतन्य शंकर (96%) अंकुर राज (95.8%) हैं।


अगर विषयवार शत प्रतिशत अंक प्राप्त करने वाले छात्रों की बात की जाए तो गणित विषय में दिव्यांशु जयसवाल एवं नयन कुमार ने शत प्रतिशत अंक प्राप्त किए, जबकि मानस जैन एवं साक्षी कुमारी संस्कृत विषय में, विज्ञान विषय में नूर हसन, नयन कुमार, प्रियांशु प्रीत ने , विद्यालय टॉपर मृदु कांत दास गुरु ने कंप्यूटर विषय में शत प्रतिशत अंक प्राप्त करके अपनी अपूर्व प्रतिभा का परिचय दिया है।


गौरतलब है कि विद्या विहार आवासीय विद्यालय अपनी गुणवत्तापूर्ण शैक्षणिक व्यवस्था, चुस्त और व्यवस्थित कार्य प्रणाली एवं विविध प्रतियोगी स्पर्धाओं से छात्रों को जोड़े रखने, एवं अत्याधुनिक आवासीय सुविधा संपन्न आवासीय विद्यालय के रूप में जाना जाता है। यहां के छात्र देश विदेश में विभिन्न उच्च पदों पर अपनी उत्कृष्ट पहचान बनाए हुए हैं। 10वीं और 12वीं बोर्ड के नतीजे आने के बाद विद्यालय के सचिव रमेश चंद्र मिश्र, ट्रस्टी राजेश चंद्र मिश्र, निदेशक रंजीत कुमार पॉल, प्रधानाचार्य निशिकांत दास गुरु, उप प्रधानाचार्य निखिल रंजन (वरीय संकाय), दिगेन्द्र नाथ चौधरी (कनीय संकाय), रीता मिश्रा (बालिका संकाय), प्रशासक अरविंद सक्सेना (वरीय संकाय),   चंद्रकांत झा(कनीय संकाय), प्रीति पाण्डेय (बालिका संकाय), जन संपर्क पदाधिकारी राहुल शांडिल्य एवं समस्त शिक्षक-शिक्षिकाओं ने छात्रों को बधाई देते हुए उनके स्वर्णिम भविष्य की कामना की।