PU छात्रसंघ चुनाव में नॉमिनेशन आज से शुरू, छात्र नेताओं की चुनावी रणनीति तैयार

PU छात्रसंघ चुनाव में नॉमिनेशन आज से शुरू, छात्र नेताओं की चुनावी रणनीति तैयार

PATNA  : पटना यूनिवर्सिटी छात्र संघ चुनाव का एलान होने के साथ ही सभी राजनीतिक दलों के छात्र नेताओं द्वारा अपनी तैयारियां शुरू कर दी गई है। पिछले 2 सालों के अंतराल के बाद अब वापस से पटना यूनिवर्सिटी में छात्र संघ चुनाव होने हैं। वहीं, इस चुनाव को लेकर सभी छात्र नेताओं द्वारा अपने - अपने चुनावी रणनीति भी तैयार कर ली गई है। जिसको लेकर सभी पार्टियों ने कॉलेजे कैंपसों में जाकर कैंपियन भी करना शुरू कर दिया है। इसी कड़ी में अब इस छात्र संघ में चुनावी मैदान में उतरने वाले छात्र नेताओं के लिए आज यानि सोमवार से नॉमिनेशन की प्रकिरिया शुरू कर दी गई है। 


बता दें कि, पटना यूनिवर्सिटी छात्र संघ चुनाव में अपना नामांकन दर्ज करने वाले छात्र नेताओं को यूनिवर्सिटी के प्रसाशनिक भवन में बने हुए सीनेट हॉल में जाकर अपना नॉमिनेशन फॉर्म जमा करना होगा। पटना विश्वविद्यालय छात्र संघ चुनाव में नॉमिनेशन को लेकर विश्वविद्यालय प्रसाशन के तरफ से सारी तैयारियां कर ली गयी हैं। विवि के व्हीलर सीनेट हॉल में इसके लिए 16 विशेष काउंटर बनाए गए हैं। हर पद के लिए अलग-अलग काउंटर होगा जहां पर जाकर छात्र उम्मीदवार अपने संबंधित काउंटर पर जाकर नॉमिनेशन कर सकेंगे। हर काउंटर पर दो शिक्षक और सभी काउंटर मिलाकर कुछ कर्मियों को भी लगाया गया है।  छात्र सात, नौ व दस नवंबर की शाम तीन बजे तक नामांकन फॉर्म जमा करा सकेंगे। आठ नवंबर को छुट्टी होने के कारण नामांकन नहीं होगा। 


इसके बाद 11 नवंबर को 11 बजे से स्क्रूटनी होगी। उम्मीदवारों की सूची 11 नवंबर शाम पांच बजे जारी की जाएगी। 12 नवंबर की शाम 3:30 बजे तक ग्रीवांस रिडरेशन सेल की बैठक होगी। सेल से असंतुष्ट रहने पर उम्मीदवार कुलपति ऑफिस में 12 नवंबर की शाम छह बजे तक आपत्ति दर्ज करा सकते हैं। उम्मीदवारों की फाइनल सूची 14 नवंबर शाम छह से सात बजे के बीच जारी कर दी जाएगी। 14 नवंबर शाम 3:30 बजे तक नाम वापस ले सकते हैं। 19 नवंबर को आठ से दो बजे तक वोट डाले जाएंगे।


गौरतलब हो कि,विश्वविद्यालय  प्रसाशन के तरफ से यह साफ़ निर्देशित किया गया है कि नॉमिनेशन करने के लिए सिर्फ उम्मीदवार ही हॉल में जाएंगे, समर्थकों का प्रवेश किसी हालत में नहीं होगा। आचार संहिता का उल्लंघन करने पर विवि प्रशासन व पुलिस प्रशासन के द्वारा नियमानुसार कार्रवाई की जाएगी। पीयू में नॉमिनेशन के लिए जिस कोर्स में पढ़ रहे हैं, उससे जुड़े डॉक्युमेंट्स, नॉमिनेशन के दिन उम्र से संबंधित डॉक्यूमेंट्स, एकेडमिक एरियर से जुड़े क्लियरेंस का डॉक्यूमेंट्स, अगर कोई अनुशासनात्मक कार्रवाई हुई हो तो उससे जुड़े डॉक्यूमेंट्स छात्र-छात्राओं को संलग्न करना होगा।