प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी का जलवा बरकरार, ग्लोबल रेटिंग में 76 फीसदी के साथ फिर बने दुनिया के सबसे पसंदीदा नेता

प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी का जलवा बरकरार, ग्लोबल रेटिंग में 76 फीसदी के साथ फिर बने दुनिया के सबसे पसंदीदा नेता

DESK: प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी की लोकप्रियता लगातार बढ़ती ही जा रही है। देश ही नहीं बल्कि दुनियाभर में पीएम मोदी का जलवा बरकरार है। मॉर्निंग कंसल्ट के ग्लोबल लीडर अप्रूवल सर्वे में दुनियाभर के नेताओं को पछाड़कर प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी 76 फीसदी के साथ टॉप पर हैं। लिस्ट में दूसरे स्थान पर स्विट्जरलैंड के प्रेसिडेंट एलेन बर्सेट हैं जो पीएम मोदी से 12 फीसदी नीचे हैं। इस लिस्ट में अमेरिका के राष्ट्रपति जो बाइडेन 7वें स्थान पर हैं, उन्हें 40% रेटिंग मिली है।


दरअसल, मॉर्निंग कंसल्ट एक पॉलिटिकल इंटेलिजेंस रिसर्च फर्म है जिसने दुनियाभर के 22 नेताओं पर सर्वे किया है। 6 से 12 सितंबर 2023 के बीच कलेक्ट डाटा में पीएम नरेंद्र मोदी की डिसएप्रूवल रेटिंग दुनिया में सबसे कम सिर्फ 18% है। रेटिंग में पीएम मोदी को दुनिया के 76 फीसदी ने बेहतरीन राजनीतिज्ञ के तौर पर अप्रूवल किया गया है। टॉप 10 लीडर्स में कनाडा के जस्टिन टुडू की डिसएप्रूवल रेटिंग सबसे अधिक 58 फीसदी है।


बता दें कि इस तरह के सर्वे में पीएम मोदी पिछले कुछ सालों से लगातार टॉप पर बने हुए हैं। इसी साल वॉशिंगटन की ऑनलाइन सर्वे और रिसर्च करने वाली कंपनी मॉर्निंग कंसल्ट पॉलिटिकल इंटेलिजेंस ने अप्रैल महीने में रेटिंग जारी की थी। अप्रूवल रेटिंग 22 से 28 मार्च 2023 के डेटा पर आधारित थी। इस रेटिंग में भी पीएम मोदी दुनियाभर के 22 शीर्ष नेताओं को पछाड़ कर 76 फीसदी के साथ दुनिया के सबसे पसंदीदा नेता बने थे।