पुलिस के हत्थे चढ़े 12 साइबर अपराधी, लोगों को लगा चुके हैं लाखों का चूना; प्रेग्नेंट महिलाओं को बनाते थे ठगी का शिकार

पुलिस के हत्थे चढ़े 12 साइबर अपराधी, लोगों को लगा चुके हैं लाखों का चूना; प्रेग्नेंट महिलाओं को बनाते थे ठगी का शिकार

GIRIDIH: साइबर अपराधियों के लिए सेफ जोन माने जाने वाले झारखंड में साइबर गिरोहो का दायरा बढ़ता ही जा रहा है हालांकि पुलिस की तरफ से लगातार एक्शन भी लिया जा रहा है। ताजा मामला गिरिडीह से सामने आया है जहां पुलिस ने अभियान चलाकर 12 साइबर बदमाशों को गिरफ्तार किया है। गिरफ्तार साइबर अपराधी कितने ही लोगों को ठगी का शिकार बना चुके हैं।


गिरिडीह एसपी दीपक कुमार शर्मा ने बताया कि प्रतिबिंब पोर्टल के माध्यम से सूचना मिली कि अहिल्यापुर, गांडेय और बेंगाबाद थाना क्षेत्र में साइबर अपराधी सक्रिय हुए हैं। सूचना के आधार पर डीएसपी के नेतृत्व में स्पेशल टीम का गठन किया गया। एसपी द्वारा गठित पुलिस टीम ने 12 अपराधियों को गिरफ्तार कर लिया। पुलिस ने इनके पास से ठगी के दो लाख 19 हजार रुपयों के अलावा 19 मोबाइस फोन, 33 सिमकार्ड समेत अन्य सामानों को बरामद किया है।


एसपी ने बताया कि गिरफ्तार साइबर अपराधी गर्भवती महिलाओं को फोन कर उन्हें मातृत्व लाभ दिलाने का झांसा देते थे। जो महिलाएं इनके झांसे में आ जाती थीं उनसे बैंक के फर्जी अधिकारी बनकर एक ऐप इंस्टॉल कराते थे और उस ऐप के माध्यम से लाखों का चूना लगाते थे। गिरफ्त में आए साइबर अपराधियों का डाटा उपलब्ध कराने वाली कंपनियों से साठगांठ होता है जो पैसे लेकर लोगों का डाटा साइबर अपराधियों से शेयर करते हैं।