पीएम मोदी मैसूर पैलेस से करेंगे योग की शुरुआत, 75 जगहों पर BJP लगाएगी योग शिविर, जानिए तैयारी..

पीएम मोदी मैसूर पैलेस से करेंगे योग की शुरुआत, 75 जगहों पर BJP लगाएगी योग शिविर, जानिए तैयारी..

DESK: हर साल 21 जून को विश्व योग दिवस मनाया जाता है. इस बार इसका थीम ‘मानवता के लिए योग’ रखा गया है. इस मौके पर प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने आह्वान किया है कि लोग योग के महत्व को समझे और विश्व योग दिवस को सफल बनाएं. इसको लेकर भारतीय जनता पार्टी की ओर से देशभर में 75 जगहों पर कार्यक्रम आयोजित किया गया है. 


विश्व योग दिवस के मौके पर प्रधानमंत्री नरेद्र मोदी मैसूरु पैलेस में रहेंगे. इस दौरान वे पैलेस प्लेस ग्राउंड में 15 हजार से अधिक लोगों के साथ योग करेंगे. सोमवार को पीएमओ की ओर से इस बात की जानकारी दी गई. वहीं, पीएम मोदी ने योग दिवस का थीम बताते हुए ट्विटर पर लिखा कि “कल यानि 21 जून को अंतर्राष्ट्रीय योग दिवस मनाया जाएगा। इस बार यह आयोजन ‘मानवता के लिए योग’ की थीम के तहत होगा। आइए, हम सब मिलकर इसे सफल बनाएं एवं योग की लोकप्रियता को और बढ़ाएं।“


विश्व योग दिवस के मौके भाजपा शासित प्रदेशों में खास आयोजन किया गया है. उत्तर प्रदेश के मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ ने उच्चस्तरीय बैठक कर अंतरराष्ट्रीय योग दिवस की तैयारियों की समीक्षा की। सीएम योगी ने कहा कि, 8वें अंतरराष्ट्रीय योग दिवस की थीम इस बार ‘मानवता के लिए योग’ है। यह सुनिश्चित कराया जाए कि सभी 58 हजार ग्राम पंचायत, 14 हजार नगरीय वार्ड के लोग कार्यक्रम से जुड़ें। इस तरह साढ़े तीन करोड़ लोगों को योग से जोड़ने का लक्ष्य लेकर कार्य किया जाए।


बिहार विधानसभा परिसर में विश्व योग दिवस के मौके पर आयोजन किया गया है. विधानसभा अध्यक्ष विजय कुमार सिन्हा ने इसकी जानकारी देते हुए बताया कि सुबह 6:30 बजे से 7:30 बजे तक योग का आयोजन किया गया है. इसमें सरकार के मंत्री, विधायक, विधान परिषद समेत उच्च अधिकारी शामिल होंगे. विजय सिन्हा ने कहा कि आज के नाकारात्मक परिवेश में योग करना काफी जरूरी है. इससे मन में सकारात्मक विचारों का परिचालन होता है. 


भारत में योग का काफी लम्बा इतिहास रहा है. वेदों और पुरानों में योग को मानव के मस्तिष्क को शांति प्रदान करने वाला व्यायाम बताया गया है. लेकिन धीरे-धीरे इसको लेकर लोगों की रूचि खत्म हो रही थी. फिर मोदी सरकार आने के बाद योग को लेकर नए सिरे से जागरूकता अभियान चलाया गया. यह अभियान भारत समेत विश्वभर में सफल हुआ. इसके बाद 21 जून 2015 में पहली बार विश्व योग दिवस मनाया गया. इस बार 21 जून को आठवां विश्व योग दिवस मनाया जायेगा.