पीएम मोदी के सामने क्रेडिट लेने की होड़ में दिखे नीतीश, विधानसभा शताब्दी समारोह का पूरा इतिहास बता गए

पीएम मोदी के सामने क्रेडिट लेने की होड़ में दिखे नीतीश, विधानसभा शताब्दी समारोह का पूरा इतिहास बता गए

PATNA : बिहार विधानसभा में आयोजित एक कार्यक्रम के दौरान आज पीएम मोदी के सामने बड़े-बड़े सियासी धुरंधरों की बोलती बंद हो गई। एक तरफ नेता प्रतिपक्ष तेजस्वी यादव संबोधन के दौरान अटकते दिखे तो वहीं दूसरी तरफ मुख्यमंत्री नीतीश कुमार भी पीएम मोदी के सामने क्रेडिट लेने की होड़ में नजर आए। दरअसल, विधानसभा भवन के शताब्दी वर्ष समापन समारोह के दौरान नीतीश कुमार ने अपने संबोधन में इस बात की खूब चर्चा की कि पहले किस तरह के आयोजन विधानसभा में कराए जा चुके हैं। नीतीश कुमार पीएम मोदी के सामने यह बताना नहीं भूले कि पूर्व राष्ट्रपति स्व. एपीजे अब्दुल कलाम से लेकर मौजूदा राष्ट्रपति रामनाथ कोविंद तक को विधानसभा के कार्यक्रमों में बुलाया गया। इसकी रूपरेखा उन्होंने तैयार की थी, विधानसभा के पूर्व अध्यक्षों और विधान परिषद के सभापति की तरफ से कई आयोजन पहले भी कराए जा चुके हैं।


दरअसल, बिहार विधानसभा के मौजूदा कार्यक्रम की रूपरेखा स्पीकर विजय कुमार सिन्हा ने रखी थी। विजय कुमार सिन्हा दिल्ली जाकर प्रधानमंत्री का वक्त ले आए। प्रधानमंत्री ने बिहार विधानसभा के कार्यक्रम के लिए समय दे दिया। इसके बाद पूरे आयोजन की तैयारी हुई। नीतीश कुमार इस आयोजन में वह भूमिका नहीं निभा पाए जैसी पूर्व में दिखाते रहे हैं। प्रधानमंत्री के सामने उन्होंने पूर्व के आयोजनों की जमकर चर्चा की।


बिहार विधान मंडल भवन के शताब्दी वर्ष समापन समारोह में शामिल होने के लिए मुख्यमंत्री नीतीश कुमार ने पीएम का आभार जताया। उन्होंने कहा कि बिहार विधानसभा के परिसर में पहली बार किसी प्रधानमंत्री का आगमन हुआ है, जो कोई मामूली बात नहीं है। शताब्दी वर्ष समारोह के शुभारंभ के मौके पर देश के राष्ट्रपति रामनाथ कोविंद शामिल हुए थे। उसी समय सभी लोगों इच्छा जताई थी कि समापन समारोह में प्रधानमंत्री शामिल हों।


इस दौरान सीएम नीतीश ने बिहार के गौरवशाली इतिहास से सभा में मौजूद लोगों को अवगत कराया। उन्होंने कहा कि यह पहली बार नहीं है जब बिहार में इस तरह का आयोजन हुआ है। पहले भी बिहार विधानसभा में इस तरह के आयोजन किया जा चुका है। जिसमें तत्कालीन राष्ट्रपति शामिल हुए थे। उन्होंने बिहार विधान सभा भवन के शताब्दी समारोह में पीएम मोदी के शामिल होने पर खुशी जताई।