PM गति शक्ति नेशनल मास्टर प्लान का शुभारंभ: कार्यक्रम में पटना से जुड़े बिहार के उद्योग मंत्री, देश को आर्थिक महाशक्ति बनाने में बिहार अपनी पूरी जिम्मेदारी निभाएगा: शाहनवाज

PM गति शक्ति नेशनल मास्टर प्लान का शुभारंभ: कार्यक्रम में पटना से जुड़े बिहार के उद्योग मंत्री, देश को आर्थिक महाशक्ति बनाने में बिहार अपनी पूरी जिम्मेदारी निभाएगा: शाहनवाज

DESK: वैश्विक आर्थिक चुनौतियों के लिए देश को तैयार करने और आत्मनिर्भर भारत का संकल्प पूरा कर आर्थिक महाशक्ति बनाने की दिशा में 100 लाख करोड़ की अत्यंत महात्वाकांक्षी योजना ‘पीएम गति शक्ति- नेशनल मास्टर प्लान’ का बुधवार को प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने शुभारंभ किया और इसमें बिहार की तरफ से उद्योग मंत्री सैयद शाहनवाज हुसैन शामिल रहे। पटना के अधिवेशन भवन में आयोजित विशेष कार्यक्रम में बिहार के उद्योग मंत्री सैयद शाहनवाज हुसैन के साथ बिहार के औद्योगिक विकास के सभी हितधारकों समेत बिहार के उद्योग संगठनों के प्रतिनिधी, उद्योग विभाग के वरिष्ठ पदाधिकारी व अन्य मौजूद रहे।


‘पीएम गति शक्ति- नेशनल मास्टर प्लान’ के शुभारंभ पर पटना के अधिवेशन भवन में रखे गए विशेष कार्यक्रम में बिहार के उद्योग मंत्री सैयद शाहनवाज हुसैन ने कहा कि देश को आर्थिक महाशक्ति बनाने का सपना तो कईयों ने देखा और दिखाया लेकिन इसे हकीकत में बदलने की ताकत सिर्फ एक शख्स में हैं। वो हैं देश के मौजूदा प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी। देश के सभी इकोनॉमिक जोन्स में प्लग एंड प्ले सुविधाओं के साथ बेहतरीन कनेक्टिविटी सुनिश्चित कर ‘मेड इन इंडिया’ प्रोडक्टस को दुनिया के बाजार की प्रतिस्पर्धा में खड़ा करने का उनका विजन नायाब और अद्वितीय है। 


उन्होंने कहा कि पीएम गति शक्ति के तहत सभी इंस्फ्रास्ट्रक्चर निर्माण का लक्ष्य पूरा होने के बाद ‘मेड इन इंडिया’ प्रोडक्ट्स का उत्पादन और लॉजिस्टिक्स खर्च काफी कम हो जाएगा और ‘मेड इन इंडिया’ प्रोडक्ट्स गुणवत्ता के साथ सस्ती कीमत के दम पर भी दुनिया के बाजार की प्रतिस्पर्धा में डटकर मुकाबला करेगा। उद्योग मंत्री सैयद शाहनवाज हुसैन ने कहा कि प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी के विजन और मिशन को पूरा करने में बिहार भी अपनी जिम्मेदारी बहुत अच्छे से निभाएगा। हमारी पुरजोर कोशिश होगी कि ‘पीएम गति शक्ति- नेशनल मास्टर प्लान’ का लाभ उठाते हुए औद्योगिक बिहार का संकल्प भी पूरा हो।


कार्यक्रम में बड़ी संख्या में जुटे राज्य के प्रतिष्ठित उद्यमियों और अन्य लोगों को संबोधित करते हुए बिहार के उद्योग मंत्री सैयद शाहनवाज हुसैन ने कहा कि प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी के नेतृत्व में देश के विकास की गति कभी बंद नहीं होती। पूरे देश में दुर्गा पूजा का अवकाश है, लेकिन हम गति शक्ति कार्यक्रम के माध्यम से इतिहास के साक्षी बन रहे हैं। उन्होंने कहा कि लालफीताशाही को कम कर के राज्य में उद्योगों को बढ़ावा देना है और कारोबार करना आसान बनाना है। इसके लिए आधारभूत ढांचे को मजबूत करना  जरूरी है। देश की उत्पादकता को बढ़ाने के लिए हमें प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी जी के नेतृत्व में काम करना है। 


उन्होंने कहा कि पिछले 7 सालों में देश के एयरपोर्ट, बंदरगाह और रेलवे स्टेशन आधुनिक बनाए गए हैं। अक्षय ऊर्जा का उत्पादन कई गुना बढ़ गया है। बिहार के विकास के लिए नरेंद्र मोदी के नेतृत्व वाली केंद्र सरकार और नीतीश कुमार के नेतृत्व वाली बिहार सरकार मिलकर काम कर रही है। उन्होंने कहा कि पानी, बिजली, कृषि और श्रम के मामले में बिहार आत्मनिर्भर है। उद्योग के क्षेत्र में भी हमें आत्मनिर्भर बनना है। 


उन्होंने कहा कि प्रधानमंत्री मोदी के रूप में हमें एक ऐसे नेता मिले हैं जो देश की तकदीर और तस्वीर बदल रहे हैं। प्रधानमंत्री के दिल में बिहार भी बसता है और इसलिए बिहार को औद्योगिक राज्य बनाने का ये सबसे बढ़िया और सुनहरा अवसर है। उन्होंने कहा कि डबल इंजन की सरकार का फायदा हमें मिल रहा है। केंद्र की जितनी भी बड़ी योजनाएं हैं, उसे हम बिहार में भी लाने के लिए पूरी ताकत से जुटे हुए हैं। मुख्यमंत्री नीतीश कुमार के मार्गदर्शन में बिहार का औद्योगिक राज्य बनने का लक्ष्य जरुर पूरा होगा। कार्यक्रम में उद्योग विभाग के अपर मुख्य सचिव ब्रजेश मेहरोत्रा, विशेष सचिव दिलीप कुमार, उद्योग निदेशक आर के श्रीवास्तव सहित उद्योगपति, व्यवसायी और विभिन्न विभागों के अधिकारी एवं कर्मचारी उपस्थित रहे।