पीछे नहीं हट रहे नक्सली, गोइलकेरा के मेरालगढ़ जंगल में IED ब्लास्ट; युवक की मौत

पीछे नहीं हट रहे नक्सली, गोइलकेरा के मेरालगढ़ जंगल में IED ब्लास्ट; युवक की मौत

CHAAIBASA : झारखंड जिले के चाईबासा जिले के गोईलकेरा थाना क्षेत्र के मेरालगढ़ा जंगल में नक्सलियों द्वारा लगाये गये आईईडी विस्फोट में मंगलवार को लकड़ी चुनने गये युवक की मौत हो गयी। यह युवक हरिश्चंद्र गोप (23 वर्ष) मेरालगढ़ा का रहने वाला था।


मिली जानकारी के अनुसार, पश्चिमी सिंहभूम के एसपी आशुतोष शेखर ने कहा कि मंगलवार सुबह हरिश्चंद्र गोप जंगल लकड़ी चुनने के लिए गया था। इसी दौरान आईईडी विस्फोट होने से उसकी मौत हो गयी। सूचना मिलते ही जिला पुलिस द्वारा कोबरा 203, सीआरपीएफ 60 बटालियन और झारखंड जगुआर द्वारा संयुक्त टीम को घटनास्थल पर भेज ग्रामीणों के सहयोग से शव को निकाला गया। सूचना मिलते ही जिला पुलिस द्वारा कोबरा 203, सीआरपीएफ 60 बटालियन और झारखंड जगुआर द्वारा संयुक्त टीम को घटनास्थल पर भेज ग्रामीणों के सहयोग से शव को निकाला गया।


एसपी ने कहा कि पुलिस और सुरक्षाबलों द्वारा कोल्हान जंगल में लगातार नक्सलियों के खिलाफ सर्च ऑपरेशन चलाया जा रहा है। इस कारण नक्सलियों ने सुरक्षाबलों को नुकसान पहुंचने के लिए आईईडी लगा रखा है और बार-बार विस्फोट होने से ग्रामीणों की मौत हो रही है।


मालूम हो कि, नक्सलियों द्वारा जंगल में लगाया गये आईईडी विस्फोट में अबतक चार ग्रामीणों की मौत हो चुकी है, जबकि तीन ग्रामीण घायल हुए हैं। 11 जनवरी ने लगातार सघन सर्च ऑपरेशन चल रहा है। नक्सलियों ने गोईलकेरा थाना क्षेत्र के आराहासा मार्ग पर रेंगरबेरा के पास पेड़ काटकर गिरा दिया गया था और बैनर लगाये गये थे, जिससे सड़क जाम हो गया था। इसी तरह इचाहातु के पास सड़क पर कुछ तार व बक्का पड़ा था।


आपको बताते चलें कि, पुलिस को यह सुचना मिली थी कि जिले में दो जगहों पर नक्सलियों द्वारा आईईडी लगाने की सूचना थी। जिसके बाद ईचाहातु, कुईडा और सोयतबा स्थित कैंप के जवान सर्च ऑपरेशन चलाते हुए पहुंचे और जांच के दौरान पाया कि सड़क पर कोई आईईडी नहीं है। इसके बाद सुरक्षाबलों ने दोनों मार्ग से जाम हटा दिया। एसपी ने कहा कि इस अभियान में चाईबासा पुलिस के अलावा बम निरोधक दस्ता, झारखंड जगुआर और सीआरपीएफ 60 बटालियन के जवान शामिल थे।