' Paytm से हूं...OTP बताइए', ऑनलाइन एप से जामताड़ा गैंग लगा रहे थे लाखों का चूना

' Paytm से हूं...OTP बताइए',  ऑनलाइन एप से जामताड़ा गैंग लगा रहे थे लाखों का चूना

JAMTARA : झारखंड का जामताड़ा इलाका साइबर अपराधियों का गढ़ रहा है। यहां का गैंग हर रोज अलग - अलग तरीके से लोगों को चुना लगा रहे हैं। अब जामताड़ा में पुलिस ने एक ऐसे साइबर अपराधी गिरोह का पर्दाफाश किया है जो पेटीएम के जरिए लोगों से ठगी करता था। इस गिरोह के लोग पेटीएम के सर्च कॉलम में फर्जी नंबर डालकर डेबिट और क्रेडिट कार्ड रखने वाले लोगों को ठगी का शिकार बनाते थे।  


मिली जानकारी के अनुसार, जामताड़ा पुलिस को यह गुप्त सुचना मिली थी कि शहर के अंदर एक साइबर अपराधी गैंग द्वारा लोगों को पेटीएम एप का उपयोग कर चुना लगाया जा रहा है। जिसके बाद पुलिस ने करमाटांड़ थाना क्षेत्र के सीताकाटा गांव और नारायणपुर थाना क्षेत्र के मोहलीडीह गांव में छापेमारी की। इस दौरान नारायणपुर थाना क्षेत्र से 5 साइबर अपराधियों को गिरफ्तार किया है। गिरफ्तार अपराधियों में विशाल दास, शरद दास, राजेश दास, सचिन दास, और रोहित दास हैं। वहीं करमाटांड़ थाना क्षेत्र के सीताकाटा गांव से कुंदन दास को भी गिरफ्तार किया गया है। 



बताया जा रहा है, पुलिस ने आरोपियों के पास से 28 सिम कार्ड, 15 मोबाइल और 1 एटीएम कार्ड बरामद किया है। जामताड़ा के एसपी मनोज स्वर्गीयारी ने बताया कि गुप्त सूचना मिलते ही प्रशिक्षु पुलिस अधीक्षक राकेश सिंह के नेतृत्व में एक टीम गठित की गई। इस टीम ने दोनों थाना क्षेत्रों में छापेमारी की और आरोपियों को पकड़ने में सफलता मिली है। 


एसपी ने बताया कि यह साइबर अपराधी काफी शातिर किस्म के ठग हैं। ये लोगों के अकाउंट का डिटेल पेटीएम के माध्यम से प्राप्त करते थे और उन्हें फोन कर उनका ओटीपी  जानकर उनके अकाउंट से पैसा गायब कर देते थे। 


आपको बताते चलें कि, हाल ही में दिल्ली पुलिस ने झारखंड के जामताड़ा में फर्जी कॉल सेंटर चलाने वाले रैकेट का भंडाफोड़ किया था। पुलिस ने जामताड़ा से 6 लोगों को गिरफ्तार किया है। ये लोग जामताड़ा से ही फर्जी कॉल सेंटर के जरिए देशभर के लोगों को ठगी का शिकार बनाते थे। पुलिस उनके पास से 21,000 से ज्यादा एक्टिवेटेड सिम कार्ड बरामद किए गए हैं।