पत्नी के साथ पार्टी की बैठक में पहुंचे कुशवाहा, JDU में विलय का बना रहे माहौल

पत्नी के साथ पार्टी की बैठक में पहुंचे कुशवाहा, JDU में विलय का बना रहे माहौल

PATNA : जनता दल यूनाइटेड और राष्ट्रीय लोक समता पार्टी का विलय बस चंद दिनों में हो जाएगी. विलय के फैसले पर मुहर लगाने के लिए उपेंद्र कुशवाहा रालोसपा की महत्वपूर्ण बैठक बुलाई है. पहले दिन की बैठक पटना में शुरू हो चुकी है. खास बात यह है कि उपेंद्र कुशवाहा आज एक बार फिर पार्टी की बैठक में अपनी पत्नी के साथ पहुंचे हैं. विधानसभा चुनाव में हार के बाद बुलाई गई समीक्षा बैठक में भी कुशवाहा अपनी पत्नी के साथ बैठक में पहुंचे थे उस वक्त भी उनकी पत्नी ने बैठक में मौजूद तमाम नेताओं को संबोधित किया था.

जनता दल यूनाइटेड में विलय को लेकर कुशवाहा आज पर पार्टी के अंदर माहौल बनाने में जुट गए हैं. माना जा रहा है कि कल यानी रविवार को बैठक खत्म होने के बाद विलय की टाइमिंग का ऐलान कर दिया जाएगा बैठक में कुशवाहा के साथ  पार्टी के तमाम नेता मौजूद है.

पटना के आशियाना नगर स्थित दिपाली गार्डन में दो दिनों तक आयोजित इस बैठक के अंदर कुशवाहा पार्टी के नेताओं को यह समझाने का प्रयास करेंगे कि उन्होंने जनता दल यूनाइटेड के साथ विलय का फैसला क्यों किया है। जेडीयू पहले ही स्पष्ट कर चुका है कि उपेंद्र कुशवाहा की पार्टी का विलय अब केवल औपचारिकता मात्र है। विलय के मुद्दे पर उपेंद्र कुशवाहा की नीतीश कुमार के साथ कई दफे बातचीत हो चुकी है। दोनों नेताओं ने विलय का फार्मूला भी तय कर रखा है लेकिन इस पर से अब भी पर्दा उठना बाकी है। माना जा रहा है कि जेडीयू में जाने के बाद उपेंद्र कुशवाहा को नीतीश कुमार कोई बड़ी भूमिका दे सकते हैं। संगठन में महत्वपूर्ण पद के साथ-साथ भविष्य में राज्यपाल कोटे से बनने वाले एमएलसी में भी कुशवाहा या उनके किसी करीबी को विधान परिषद भेजा जा सकता है।  

उपेंद्र कुशवाहा के लिए जनता दल यूनाइटेड में अपनी पार्टी का विलय कराने का फैसला आसान नहीं था। उन्होंने जब से नीतीश प्रेम दिखाना शुरू किया उसके बाद पार्टी के कई नेता साथ छोड़ कर जा चुके हैं। शुक्रवार को पार्टी के प्रभारी अध्यक्ष वीरेंद्र कुशवाहा समेत कई नेताओं ने रालोसपा छोड़कर आरजेडी का दामन थाम लिया। इन नेताओं की तरफ से यह भी दावा किया जा रहा है कि कुशवाहा जैसे ही विलय का ऐलान करेंगे वैसे ही पूरी पार्टी खाली हो जाएगी और कुशवाहा अकेले ही नीतीश के साथ जा पाएंगे। आज से सबकी नजरें रालोसपा के इस महत्वपूर्ण बैठक पर टिकी होंगी।