पटना से अब सरपट दौड़ सकेंगी ट्रेनें, इस स्टेशन पर RRI होते ही दिल्ली-हावड़ा रुट पर बढ़ जाएगी ट्रेनों की रफ्तार

पटना से अब सरपट दौड़ सकेंगी ट्रेनें, इस स्टेशन पर RRI होते ही दिल्ली-हावड़ा रुट पर बढ़ जाएगी ट्रेनों की रफ्तार

PATNA : दिल्ली-हावड़ा वाया पटना रुट पर ट्रेनों की स्पीड बढ़ाने की रेलवे की कवायद लगातार जारी है। पटना के रास्ते किउल से दीन दयाल उपाध्याय ( डीडीयू ) स्टेशन तक सुपर स्पीड में ट्रेन की दौड़ भी लग चुकी है। 130 की स्पीड में ट्रायल रन पूरी तरह सफल रहा था। वहीं अब रेलवे की एक और कदम से इस रुट पर ट्रेनों की स्पीड पर ब्रेक नहीं लगेगी। 


दिल्ली- हावड़ा रुट के एक प्रमुख स्टेशन किऊल जंक्शन पर आरआरआई यानि रुट रिले इंटरलॉकिंग का काम तेजी से चल रहा है। इसी महीने ये काम पूरा हो जाने की उम्मीद है।किऊल जंक्शन हावड़ा-नई दिल्ली रेलखंड का अतिव्यस्त रेलवे स्टेशन है। यहां से हावड़ा, उत्तर बिहार, गया, पटना, नई दिल्ली, पूर्वी बिहार के लिए ट्रेनें गुजरती है। इसके अलावा मालगाडिय़ों का परिचालन होता है। ऐसे में आरआरआई के जरिए ट्रेनों को रफ्तार दी जा सकती है और समय की बचत की जा सकेगी। दिल्ली हावड़ा रुट में पटना, दानापुर समेत कई बड़े स्टेशनों पर आरआरआई के जरिए ही ट्रेनों का परिचालन किया जा रहा है।


किऊल जंक्शन पर बन रहे आरआरआइ सेंटर में इलेक्ट्रॉनिक वीडियो डिस्प्ले लगाए जा रहे हैं। जिससे पूरी तरह सिस्टम कंप्यूटराइज्ड होगा। माउस क्लिक करते ही एक ही जगह से रेलवे ट्रैक और सिग्नल बदल जाएंगे। इस सिस्टम की खासियत यह है कि किस प्लेटफॉर्म पर ट्रेनें आएगी, ट्रैक कैसे बदले जाएंगे सभी वीडियो डिस्प्ले में दिखेगा। इसके लिए इलेक्ट्रिॉनिक डिस्प्ले में चिप लगे होंगे। इसी से अप और डाउन की ट्रेनें ऑपरेट होगी।इस सिस्टम के जरिए इस व्यस्ततम रुट पर ट्रेनों की रफ्तार बढ़ेगी जिससे पटना ही नहीं कई रुटों पर ट्रेनों का परिचालन आसान हो जाएगा।