पटना समेत बिहार के 8 जिलों में हीट वेव, स्कूलों के समय में बदलाव कर सकता है जिला प्रशासन

पटना समेत बिहार के 8 जिलों में हीट वेव, स्कूलों के समय में बदलाव कर सकता है जिला प्रशासन

PATNA : बिहार में अप्रैल महीने के अंदर पड़ रही गर्मी ने सारे रिकॉर्ड तोड़ दिए हैं. मंगलवार को पटना का पारा 41 के पास जा पहुंचा. पटना समेत राज्य के 8 जिलों में लू का अलर्ट जारी किया गया है. हीट वेव से पूरा बिहार परेशान है. ऐसे में अब गर्मी के सितम को देखते हुए जिला प्रशासन स्कूल संचालन को लेकर नई गाइडलाइन जारी कर सकता है.


अप्रैल महीने में गर्मी का जो सितम देखने को मिल रहा है, उसने सभी पुराने रिकॉर्ड तोड़ दिए हैं. 5 साल पहले 5 अप्रैल को पटना का पारा 40 डिग्री गया था लेकिन मंगलवार को यह 41 के पार चला गया. दोपहर के वक्त पटना में लोगों ने 44 डिग्री के आसपास वाली गर्मी महसूस की. तेज धूप की वजह से सामान्य जनजीवन पर असर पड़ा है. 


राजधानी पटना के सभी बड़े और छोटे प्राइवेट स्कूल खुल चुके हैं. स्कूलों को लेकर अब जिला प्रशासन गाइडलाइन जारी कर सकता है. ज्यादातर स्कूल सुबह 6:00 से 7:00 बजे पढ़ाई शुरू कर रहे हैं. हालांकि छुट्टी होने में 1:00 बजे तक का वक्त हो जाता है. ऐसे में स्कूलों में छुट्टी की टाइमिंग कम की जा सकती है. जिला प्रशासन ने इस बात पर नजर बनाकर रखा हुआ है और कभी भी कोई आदेश जारी हो सकता है.


पटना के साथ-साथ गया बक्सर जमुई और कई अन्य जिलों में सीट वेव का जबरदस्त कहर देखने को मिला है. बक्सर एक बार फिर बिहार में सबसे ज्यादा तापमान वाला जिला रहा है. बारिश के कोई आसार फिलहाल नजर नहीं आ रहे हैं. मौसम विभाग के मुताबिक अगले 3 से 4 दिनों तक हीट वेव का असर देखने को मिलेगा और इस पूरे हफ्ते में मौसम शुष्क बना रहेगा.