पटना-रांची वंदे भारत एक्सप्रेस ट्रेन का किराया हुआ फिक्स, रेलवे ने बताया खाने-पीने के लिए अलग से देने होंगे रुपये

पटना-रांची वंदे भारत एक्सप्रेस ट्रेन का किराया हुआ फिक्स, रेलवे ने बताया खाने-पीने के लिए अलग से देने होंगे रुपये

PATNA : पटना और रांची के बीच चलने वाली वंदे भारत एक्सप्रेस का किराया आईआरसीटीसी के तरफ से लगभग तय कर लिया गया है. यह ट्रेन 27 जून से हर दिन पटना जंक्शन से चलकर झारखंड की राजधानी पटना पहुंचेगी. इस बीच अब इस ट्रेन में सफर करने वाले यात्रियों के लिए किराया का लिस्ट जारी कर दिया गया है. वहीं अन्य स्टेशनों का किराया निर्धारित करने पर बात चल रहा है. जहां रांची से पटना के बीच चलने वाली जनशताब्दी से वंदे भारत का किराया लगभग दो गुना हो सकता है.


दरअसल, वंदे भारत एक्सप्रेस को लेकर रेलवे अधिकारियों के तरफ से जो जानकारी दी गई है उसमें कहा गया है कि वंदे भारत ट्रेन में दो तरह की सीट यात्रियों के लिए उपलब्ध होंगे. ये एग्जीक्यूटिव क्लास और एसी चेयर कार होगी. वंदे भारत के लग्जरी कोच से पटना से रांची के लिए 2174 रुपये और इसमें कैटरिंग का 414 रुपये वैकल्पिक होगा. वही सामान्य कोच का 1245 रुपये तय किया गया है जहां कैटरिंग का 359 रुपये वैकल्पिक होगा. वहीं रांची से पटना के लिए लग्जरी कोच का किराया 2353 रुपये जहां इसमें कैटरिंग का 593 रुपये वैकल्पिक होगा और सामान्य कोच का 1396  रुपये तय किया गया है, जहां इसमें कैटरिंग का 510 रुपये वैकल्पिक होगा.


आपको बता दें कि जन शताब्दी के चेयर कार का किराया पटना से रांची और रांची से पटना के लिए 650 रुपये निर्धारित है. इस संबंध में पूर्व मध्य रेल के CPRO वीरेंद्र कुमार ने बताया कि वंदे भारत का किराया अप्रूवल के लिए शीर्ष अधिकारी को भेजा गया है. इस पर मुहर लगने का इंतजार किया जा रहा है.


PM नरेंद्र मोदी वीडियो कॉन्फ्रेंसिंग के जरिए इस ट्रेन को  27 जून को हरी झंडी दिखाएंगे.  जहां वंदे भारत ट्रेन पटना से सुबह खुलकर जहानाबाद, गया, कोडरमा, हजारीबाग, बरकाकाना होते हुए रांची-हटिया तक दोपहर में पहुंचेगी. वहीं रांची से दोपहर बाद निकलकर रात में पटना वापस पहुंचेगी. मालूम हो कि रेलवे इस रूट पर वंदे भारत का दो बार ट्रायल कर चुका है.