पटना में सड़क पर उतरे शिक्षक अभ्यर्थी, नियोजन प्रक्रिया में शामिल करने की मांग को लेकर प्रदर्शन

पटना में सड़क पर उतरे शिक्षक अभ्यर्थी, नियोजन प्रक्रिया में शामिल करने की मांग को लेकर प्रदर्शन

PATNA : बिहार में नई सरकार के गठन के बाद आज पहली बार शिक्षक अभ्यर्थियों का प्रदर्शन देखने को मिल रहा है। पटना की सड़क पर शिक्षक अभ्यर्थी उतरे हैं और सातवें चरण की नियोजन प्रक्रिया के दौरान खुद को दूर रखे जाने से नाराज अभ्यर्थियों ने प्रदर्शन किया है। शिक्षक अभ्यर्थियों की डिमांड है कि सातवें चरण की नियोजन प्रक्रिया से जो अभ्यर्थी वंचित रह गए हैं उन्हें शामिल किया जाए। बड़ी संख्या में आज शिक्षक अभ्यर्थी पटना के डाकबंगला चौराहा पहुंचे और वहां प्रदर्शन किया है। इस प्रदर्शन को देखते हुए भारी तादाद में पुलिस बल की तैनाती भी की गई है। 


CTET और BTET के अभ्यर्थियों का आरोप है कि सरकार उनकी नहीं सुन रही है। पिछले 22 दिनों से पटना के गर्दनीबाग में उनका धरना प्रदर्शन चलता रहा लेकिन सरकार ने सुध नहीं ली अब वह सड़क पर उतरकर प्रदर्शन कर रहे हैं। शिक्षा के अभ्यर्थियों ने इस मामले में शिक्षा मंत्री से तत्काल हस्तक्षेप की मांग की है। उनका कहना है कि बिहार के नए शिक्षा मंत्री को हमारी सुध लेनी चाहिए। 


शिक्षक अभ्यर्थी सातवें चरण के लिए प्राथमिक विज्ञप्ति की मांग कर रहे हैं। शिक्षक अभ्यर्थियों में शामिल कई युवाओं का कहना है कि हम सालों से अपने नियोजन का इंतजार कर रहे हैं। एससीईटी और सीटीईटी जैसी परीक्षा को पास करने के बावजूद नियोजन प्रक्रिया में उन्हें मौका नहीं मिल पा रहा। सरकार को इस तरफ ध्यान देना चाहिए।