पटना में फिर से चलेगा बुलडोजर, अवैध निर्माण कर बने घर टूटेंगे

पटना में फिर से चलेगा बुलडोजर, अवैध निर्माण कर बने घर टूटेंगे

PATNA : राजधानी पटना में एक बार फिर से बुलडोजर चलने वाला है। जी हां, इस बार बारी राजीव नगर की नहीं बल्कि नेहरू नगर और उससे सटे इलाकों की है। दरअसल इस इलाके में सरकारी जमीन पर अवैध तरीके से कब्जा कर लोगों ने घर बना रखा है और अब सरकार इसी जमीन की वापसी की प्रक्रिया में जुट गई है। चंद दिनों पहले यह खबर आई थी कि सरकारी जमीन पर अतिक्रमण के मामले में सरकार ने एक्शन की रणनीति बनाई है। अब नेहरू नगर में पानी टंकी के पास सरकारी जमीन पर लोगों ने जो अवैध निर्माण कर रखा है, उस पर बुलडोजर चलाने की तैयारी हो रही है।


सोमवार को अवैध निर्माण हटाने के लिए सिटी मजिस्ट्रेट के नेतृत्व में पटना नगर निगम और अंचल की टीम ने इस इलाके का जायजा लिया है। अधिकारियों के मुताबिक पाटलिपुत्र थाना और वन विभाग कार्यालय के बीच रोड के उत्तर तरफ पानी टंकी है, यहां सरकारी जमीन पर डेढ़ सौ से ज्यादा लोगों ने अवैध कब्जा कर रखा है। इसमें पक्के मकान से लेकर खटाल और अन्य तरह का अवैध निर्माण शामिल है। सोमवार को अधिकारियों ने इस इलाके का जायजा लिया और आज से अवैध निर्माण करने वाले लोगों को रेड मार्किंग की जाएगी। इस प्रक्रिया के पूरी होने के बाद बुलडोजर से अवैध निर्माण हटाया जाएगा। यानी कुल मिलाकर पटना में एक बार फिर से बुलडोजर चलने वाला है।


नेहरू नगर के अलावे राजापुर पुल और बांस घाट के बीच भी अवैध निर्माण पर सरकार की नजर टेढ़ी है। इस जमीन पर पिछले 4 दशकों से अतिक्रमण रहा है लेकिन पिछले दिनों नापी कराई गई और इस दौरान अवैध निर्माण वालों की पहचान की गई है। यहां 90 अवैध निर्माण पाए गए हैं, इनको भी हटाया जाना है। आपको बता दें कि जिला परिषद की जमीन पर राजापुर पुल से बांस घाट के बीच पहलवान घाट, दुजरा मोहल्ला शामिल है। अशोक राजपथ से 25 फीट उत्तर पटना सुरक्षा बांध के अंदर बड़ी तादाद में अतिक्रमण पाया गया है। मापी के आधार पर अब अवैध निर्माण पर बुलडोजर चलाए जाने की तैयारी है।