पटना के लोगों के लिए इस साल भी भारी पड़ेगी बरसात, नमामि गंगें का प्रोजेक्ट अगले साल पूरा होगा

पटना के लोगों के लिए इस साल भी भारी पड़ेगी बरसात, नमामि गंगें का प्रोजेक्ट अगले साल पूरा होगा

PATNA : राजधानी पटना के लोगों के लिए इस साल भी बरसात भारी पड़ने वाली है। दरअसल, राजधानी में नमामि गंगे प्रोजेक्ट के तहत सीवरेज का जो काम चल रहा है, वह इस साल पूरा नहीं हो रहा। अब पटना में नमामि गंगे के सभी प्रोजेक्ट 2023 के मार्च महीने में पूरे होंगे, यानी इस साल भी कार्य प्रगति पर होने की वजह से पटना के लोगों को बारिश में परेशानी झेलनी पड़ेगी। हालांकि डिप्टी सीएम और नगर विकास मंत्री तार किशोर प्रसाद ने प्रोजेक्ट से जुड़ी एजेंसियों को कहा है कि तत्काल मानसून के पहले जिन सड़कों पर सीवरेज का काम किया गया है वहां सड़कों पर पैच वर्क पूरा कर लिया जाए। 


आपको बता दें कि राजधानी पटना की शक्ल सूरत नमामि गंगे प्रोजेक्ट की वजह से बिगड़ी हुई है। राजधानी का शायद ही कोई ऐसा मोहल्ला हो जहां नमामि गंगे परियोजना के तहत सीवरेज प्रोजेक्ट पर काम नहीं हो रहा। सबसे बुरा हाल तो यह है कि एजेंसी सड़क पर बीच में गड्ढा कर छोड़ देती है। ना तो गाड़ियों का परिचालन हो पाता है और ना ही सीवरेज का काम पूरा होने पर सड़क को मरम्मत किया जाता है। इस स्थिति के लिए कई बार राज्य सरकार के स्तर से एजेंसियों को फटकार भी लगाई जा चुकी है लेकिन नतीजा कुछ खास नहीं निकला है। मौजूदा हालात ऐसे हैं कि पटना में लगातार लोग इस प्रोजेक्ट की वजह से परेशान है।


बिहार में नमामि गंगे प्रोजेक्ट की रफ्तार बेहद सुस्त है। पटना में इस परियोजना को लेकर सुस्त रफ्तार पर सीएजी फटकार भी लगाई चुका है। डिप्टी सीएम तार किशोर प्रसाद ने कहा है कि पटना में एसटीपी के निर्माण का काम साल 2022–23 में पूरा कर लिया जाएगा। मार्च 2023 इसके लिए एक डेडलाइन तय की गई है। तार किशोर प्रसाद ने परियोजना से जुड़े अधिकारियों को समय पर काम पूरा करने प्रोजेक्ट की वजह से लोगों को होने वाली परेशानी को दूर करने का भी निर्देश दिया है। लेकिन इन तमाम निर्देशों के बावजूद हकीकत यही है कि पटना के लोग एक बार फिर बारिश में मुश्किलों का सामना करेंगे।