पटना में स्कूल से नदारद रह रहे गुरु जी, दो दर्जन शिक्षकों का वेतन फिर से रुका, 8 सेविका भी गायब

पटना में स्कूल से नदारद रह रहे गुरु जी, दो दर्जन शिक्षकों का वेतन फिर से रुका, 8 सेविका भी गायब

PATNA : सरकारी स्कूल में टीचर की नौकरी पाने के लिए भले ही खूब मशक्कत करनी पड़ी हो लेकिन नौकरी मिलने के बाद ड्यूटी से गायब रहना कुछ शिक्षकों के लिए बड़ा आसान काम है। यही वजह है कि पटना जिले में लगातार ड्यूटी से नदारद रहने वाले शिक्षक पकड़े जा रहे हैं। दो दिन पहले पटना के डीएम ने 13 शिक्षकों को ड्यूटी से गायब पाया था। एक बार फिर 26 शिक्षकों समेत 8 सेविकाओं को ड्यूटी से गायब पाया गया है। इन सभी के वेतन पर तत्काल रोक लगा दी गई है। 


पटना डीएम के निर्देश पर गुरुवार को जिले के अलग अलग प्रखंडों के 73 पंचायतों में अधिकारियों की तरफ से जांच की गई। पंचायतों से संबंधित योजनावार 15 बिंदुओं पर जांच हुई। डीएम के मुताबिक जनहित में आगे भी यह जांच जारी रहेगी। डीएम डॉ चन्द्रशेखर सिंह ने जिला शिक्षा पदाधिकारी को जिला अन्तर्गत विभिन्न पंचायतों में किए गए विद्यालयों की जाँच और उसकी रिपोर्ट के आधार पर आगे की कार्रवाई करने का निदेश दिया है। इसी क्रम में 26 शिक्षकों का आज का वेतन मानदेय स्थगित करते हुए उनसे शो कॉज किया गया है। 


तत्काल प्रभाव से 4 सेविका और 4 सहायिका का आज का मानदेय स्थगित करते हुए इनसे स्पष्टीकरण कर इनके खिलाफ कड़ी कार्रवाई के लिए डीपीओ, आईसीडीएस को निर्देश किया गया है। ये सभी सेविका और सहायिका आज निरीक्षणने दौरान ड्यूटी में नदारद पाई गई थी। जिला स्तरीय जांच दलों ने पटना अन्तर्गत कई प्रखण्डों के अनेक पंचायतों में अवस्थित आंगनबाड़ी केन्द्रों का निरीक्षण किया। निरीक्षण के क्रम में आंगनबाड़ी केन्द्रों में सेविका, सहायिका की अनुपस्थिति, केन्द्रों का संचालन नहीं किया जाना पाया गया।