पटना में आज से चलेगा बुलडोज़र.. शहर में अतिक्रमण हटाने के लिए चलेगा अभियान

पटना में आज से चलेगा बुलडोज़र.. शहर में अतिक्रमण हटाने के लिए चलेगा अभियान

PATNA : यूपी में मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ के बुलडोज़र की चर्चा जोरों पर है. अब यही बुलडोज़र बिहार में भी चलने वाला है. हालांकि बिहार में यह अपराधियों पर नहीं बल्कि अतिक्रमणकारियों पर चलेगा. शहर में अतिक्रमण हटाने के लिए शुक्रवार से बुलडोजर चलेगा. नगर निगम एक अप्रैल से सभी नौ बड़े नालों पर हुए, अतिक्रमण को हटाने के लिए विशेष अभियान चलाएगा.


जिला प्रशासन और नगर निगम की टीम ने पूरी तैयारी कर ली है. प्रत्येक टीम में एक मजिस्ट्रेट, पुलिस बल और कार्यपालक पदाधिकारी रहेंगे. अतिक्रमण खुद से नहीं हटाने पर निगम जुर्माना भी वसूलेगा. पहले चरण में छह अंचलों में पड़ने वाले नालों को अतिक्रमण मुक्त कराने के लिए निगम ने सर्वे कर लिया है. दूसरे चरण में अन्य नालों को अतिक्रमण मुक्त किया जाएगा.


 नगर आयुक्त अमिनेश कुमार पराशर ने बताया कि सभी अंचलों को यह आदेश जारी कर दिया गया है. अगामी 10 अप्रैल तक सभी बड़े नालों की उड़ाही के साथ अतिक्रमण मुक्त भी करने का निर्देश दिया गया है.


नगर निगम शुक्रवार से निगम क्षेत्र में अतिक्रमणकारियों से जुर्माना वसूलने के लिए पॉश मशीन का उपयोग शुरू करेगा. इसके लिए नगर निगम ने अपने कर्मियों के लिए 100 पॉश मशीन उपलब्ध कराये हैं. सड़कों पर कंक्रीट रखने वाले, फुटपाथ पर कब्जा करने वाले समेत निगम की सुविधाओं और जुर्माना से संबंधित शुल्क का भुगतान पॉश मशीन के जरिए होगा.