पटना हाईकोर्ट में नए साल से फिजिकल सुनवाई, 4 जनवरी से 23 कोर्ट रूम में होगी सुनवाई

पटना हाईकोर्ट में नए साल से फिजिकल सुनवाई, 4 जनवरी से 23 कोर्ट रूम में होगी सुनवाई

PATNA : कोरोना महामारी के दौर में पटना हाईकोर्ट वर्चुअल तरीके से काम कर रहा था, लेकिन अब अरसे बाद पटना हाईकोर्ट में फिजिकल सुनवाई की शुरुआत होने जा रही है। नए साल में 4 जनवरी से सोशल डिस्टेंसिंग के नियमों के साथ पटना हाईकोर्ट में फिजिकल सुनवाई शुरू होगी। पटना हाईकोर्ट प्रशासन ने इस संबंध में वकील संघों को जानकारी दे दी है। क्रिसमस की छुट्टियों के बाद हाईकोर्ट अपने पुराने पैटर्न पर काम करना शुरू कर देगा। 


फिजिकल सुनवाई के लिए पटना हाई कोर्ट के 23 कोर्ट रूम को तैयार कर लिया गया है। कोर्ट रूम में केवल वैसे वकीलों को ही प्रवेश की अनुमति दी जाएगी जिनका केस सुनवाई के लिए लिस्टेड होगा। पटना हाईकोर्ट के तीनों वकील संघों की समन्वय समिति के अध्यक्ष और वरीय अधिवक्ता योगेश चंद्र वर्मा ने का है कि हाईकोर्ट प्रशासन ने फिजिकल सुनवाई के लिए वकील संघों को जानकारी दे दी है। वकील संघ हाईकोर्ट की निगरानी में राज्य के सभी सिविल कोर्ट में पूरी तरह से न्यायिक कार्य शुरू करने की मांग हाईकोर्ट प्रशासन से कर रहा है। मौजूदा समय में सिविल कोर्ट में दीवानी मामलों की सुनवाई नहीं हो पा रही है केवल फौजदारी मुकदमों पर ही सुनवाई हो पा रही है। 


आपको बता दें कि होली के बाद से कोरोना के कारण फिजिकल सुनवाई को बंद कर दिया गया था और वीडियो कॉन्फ्रेंसिंग के जरिए कोर्ट काम कर रहा था। माना जा रहा है कि क्रिसमस की छुट्टियों के बाद जब हाईकोर्ट में फिजिकल सुनवाई शुरू होगी तो लगभग 5000 जमानत के मामलों पर कोर्ट सुनवाई करेगा। इनमें से ज्यादातर मामले ऐसे हैं जो निचली अदालत से जमानत रिजेक्ट होने के बाद पटना हाईकोर्ट पहुंचे हैं लेकिन अब तक कोरोना काल में किसी भी जमानत याचिका पर इस साल सुनवाई नहीं हो सकी है। कोर्ट खुलने के बाद इन याचिकाओं पर सुनवाई शुरू होगी।