पटना: 70 मकान ध्वस्त करने के लिए पहुंची 14 जेसीबी, दो हजार पुलिस फोर्स तैनात

पटना: 70 मकान ध्वस्त करने के लिए पहुंची 14 जेसीबी, दो हजार पुलिस फोर्स तैनात

PATNA: बिहार में भी अब बुलडोजर एक्शन शुरू हो गया है। इसकी शुरुआत राजधानी पटना से कर दी गई है। रविवार की सुबह पटना के राजीव नगर थाना के अंतर्गत नेपाली नगर (दीघा) के इलाके में प्रशासन 70 मकानों को ध्वस्त करने में जुट गई है। प्रशासन की मानें तो ये सभी मकान बिहार राज्‍य हाउसिंग बोर्ड की जमीन पर अवैध कब्‍जा कर निर्मित हैं। प्रशासन ने शनिवार को ही तैयारी पूरी कर ली थी और रविवार सुबह-सुबह ही 14 बुलडोजर (जेसीबी) लेकर पहुंच गई। प्रशासन के साथ बुलडोजर को देखते ही इलाके में हडकंप मच गया। लगभग दो हजार पुलिस फोर्स मौके पर मौजूद है। इस दौरान सात लोग आग से झुलस गए हैं, जो लगातार बुलडोजर चलाए जाने का विरोध कर रहे थे।


दरअसल, करीब एक महीने पहले ही सभी मकान के ओनर को ये नोटिस भेज दी थी कि जल्द ही ये जमीन खाली कर दें नहीं तो प्रशासन इसे ध्वस्त करेगी। पिछले कई महीने से स्थानीय लोग इसका विरोध कर रहे थे।  साथ ही, प्रशासन के पास गुहार लगाई थी कि वे मकान के लिए नगर निगम को टैक्‍स देते हैं, इसी मकान पर बिजली कनेक्‍शन और अन्‍य सुव‍िधाएं हासिल करते हैं। हालांकि प्रशासन ने इन्हें पहले ही जमीन खाली करने के लिए नोटिस भेज दिया था।


आपको बता दें कि पिछले दिनों वहां के रहने वाले लोगों ने डिप्टी सीएम तार किशोर प्रसाद के सरकारी बंगले पांच देश रत्न मार्ग का घेराव कर दिया था। दरअसल सरकार ने नोटिस जारी कर इन्हे अपना घर खाली करने को कहा था। यहां पहले से ही बुलडोजर चलाए जाने की तैयारी थी। लोगों का कहना था कि जब हम घर बना रहे थे तब प्रशासन कहाँ थी? अब हम घर खाली कर कहाँ जायँगे।