पाठक का नया एक्शन, शिक्षा विभाग हर दिन करेगा 300 स्कूलों की प्रोग्रेस रिपोर्ट की जांच, जानिए क्या है मकसद

पाठक का नया एक्शन, शिक्षा विभाग हर दिन करेगा 300 स्कूलों की प्रोग्रेस रिपोर्ट की जांच, जानिए क्या है मकसद

PATNA : बिहार में शिक्षा विभाग की कमान जब से आईएएस अधिकारी के के पाठक ने संभाली है तब से आए दिन वह कोई न कोई नया फरमान जारी करते ही रहते हैं। इसी कड़ी में पाठक में अब स्कूलों के प्रोग्रेस रिपोर्ट जारी करने का फैसला लिया है।


केके पाठक में जो निर्देश जारी किया है उसके अनुसार अब राज्य में हर दिन करीब 300 स्कूलों की प्रोग्रेस रिपोर्ट की जांच शिक्षा विभाग द्वारा की जाएगी। हर जिला में 10-10 स्कूलों में हुए कार्यों और पठन-पाठन की जानकारी वीडियो कॉन्फ्रेंसिंग के माध्यम से विभाग को भेजना होगा इसके लिए प्रमंडलवार दिन और समय तय किए जाएंगे।


बताया जा रहा है कि, स्कूलों में आधारभूत संरचना साफ सफाई की स्थिति प्रयोगशाला और खेलकूद की सामग्री के उपयोग शिक्षक छात्र की उपस्थिति आदि की जानकारी प्रस्तुतीकरण के माध्यम से जिलों को देना होगा इस दौरान स्कूल में हुए कार्यों की जानकारी फोटो और वीडियो के साथ देनी होगी। वही जिलों की ओर से ऑनलाइन प्रस्तुतीकरण देखने की जिम्मेदारी विभाग के पांच प्राधिकारियों के बीच बांटी गई है जिसमें अपर मुख्य सचिव के पाठक भी शामिल है इसके अलावा विभाग के विशेष सचिव प्राथमिक शिक्षा निदेशक माध्यमिक शिक्षा निदेशक और निदेशक (प्रशासन) को जानकारी दी गई है।


मिली जानकारी के अनुसार सप्ताह में 5 दिन शाम में 7:30 बजे तथा शनिवार को दोपहर 12:00 बजे से वीडियो कॉन्फ्रेंसिंग के माध्यम से जिला बाढ़ प्रस्तुतीकरण शुरू होगा सोमवार को पटना मुंगेर भागलपुर तिरप गया पूर्णिया कोसी प्रमंडल का प्रस्तुतीकरण होगा इसी तरह हर एक प्रमंडल के जिलों का सप्ताह में 4 से 5 दिन प्रस्तुतीकरण होगा।


विभाग के पदाधिकारी इसको लेकर बताते हैं कि, स्कूलों के पठन-पाठन कार्य को सुदृद्ध करना आधारभूत संरचना को विकसित करना साफ सफाई और शौचालय को उपयोग के लायक रखने को लेकर व्यापक स्तर पर यह कार्य किए गए हैं इन सभी कार्यों को स्कूल स्तर पर कितना प्रभावी ढंग से किया गया है इसकी जांच के लिए या व्यवस्था लागू की गई है।