पटना : एक दर्जन से ज्यादा टीचर ड्यूटी से मिले गायब, डीएम ने वेतन रोकने का दिया आदेश

पटना : एक दर्जन से ज्यादा टीचर ड्यूटी से मिले गायब, डीएम ने वेतन रोकने का दिया आदेश

PATNA : ड्यूटी से गायब रहने वाले सरकारी सेवकों के ऊपर पटना में लगातार एक्शन देखने को मिल रहा है। पटना के डीएम डॉ चंद्रशेखर सिंह ने बुधवार को कई स्कूलों और आंगनबाड़ी केंद्रों का औचक निरीक्षण किया था। इस दौरान तकरीबन एक दर्जन से ज्यादा शिक्षक ड्यूटी से गायब मिले, साथ ही साथ एक आंगनबाड़ी सहायिका भी अपनी ड्यूटी पर नहीं थी। डीएम डॉ चंद्रशेखर सिंह ने तत्कालीन सभी का वेतन रोकने का आदेश दे दिया है। 


बुधवार को जब पटना डीएम डॉ चंद्रशेखर सिंह स्कूलों और आंगनबाड़ी केंद्रों का जायजा ले रहे थे तो उनके साथ अन्य प्रशासनिक अधिकारी भी मौजूद थे। डीएम ने जिला शिक्षा पदाधिकारी और जिला कार्यक्रम पदाधिकारी को निर्देश दिया है। इन दोनों अधिकारियों को निर्देश दिया गया है कि ड्यूटी से गायब 13 शिक्षकों और एक आंगनवाड़ी सहायिका को शो कॉज जारी किया जाए और संतोषजनक जवाब नहीं मिलने पर आगे की कार्रवाई भी की जाए। प्रशासनिक अधिकारियों के साथ पटना के डीएम सदर प्रखंड के मर्जी पंचायत की योजनाओं का निरीक्षण करने पहुंचे थे। इस दौरान स्कूल के प्रधानाध्यापक ही बिना अवकाश स्वीकृति के अनुपस्थित पाए गए। 


स्कूल की दूसरी क्लास नामांकित बच्चों की जगह 12 बच्चे, चौथी क्लास में 47 नामांकित बच्चों के जगह 22 बच्चे, पांचवी क्लास में 38 नामांकित बच्चों की जगह 23 बच्चे, 9वीं क्लास में 46 नामांकित बच्चों की जगह 25 बच्चे और 10वी में 153 नामांकित बच्चों की जगह 11 बन्चे उपस्थित थे। इसपर जिला शिक्षा पदाधिकारी को फटकार लगाते हुए स्कूल में छात्र-छात्राओं की शत प्रतिशत उपस्थिति सुनिश्चित कराने का निर्देश दिया है। डीएम ने आंगनबाड़ी केन्द्र मरची में बच्चों की उपस्थिति, सेविका-सहायिका की उपस्थिति, स्कूल-पूर्व शिक्षा, पोषाहार वितरण, पेयजल, शौचालय, भवन की स्थिति और स्वच्छता का जायजा लिया। इस दौरान बाल विकास परियोजना पदाधिकारी को आंगनबाड़ी केंद्रों को स्वच्छ रखने का निर्देश दिया है।