पदक लाने वाले खिलाड़ियों को हेमंत सरकार की सौगात, अब हर महीने मिलेंगे इतने रुपए

पदक लाने वाले खिलाड़ियों को हेमंत सरकार की सौगात, अब हर महीने मिलेंगे इतने रुपए

RANCHI: पर्यटन कला संस्कृति खेलकूद और युवा कार्य विभाग ने अधिसूचना जारी की है. इस अधिसूचना में विभाग ने खिलाड़ियों को खिलाड़ी पेंशन योजना के तहत पेंशन प्रदान करने के लिए गाइडलाइन जारी कर दिया है. यह राशि पेंशनधारियों को सीधे उनके खाते में भेजी जायेगी. जो पेंशन राशि पर होने वाला व्यय योजना से किया जायेगा.


बता दें कि झारखंड के लिए पदक जीत कर लाने वाले रिटायर खिलाड़ियों को राज्य सरकार अब आजीवन दस हजार रुपये मासिक पेंशन देने जा रही है. ऐसे खिलाड़ियों को झारखंड खेल नीति-2022 के मुताबिक दिया जायेगा. अगर इन खिलाड़ियों की मृत्यु हो जाती है तो उनके मृत्यु के उपरांत उनके आश्रित पति, पत्नी, नाबालिग बच्चा, बच्ची को भी पांच हजार रुपये मासिक दिया जायेगा.


इस संबंध में मंगलवार को पर्यटन कला संस्कृति खेलकूद और युवा कार्य विभाग ने अधिसूचना जारी की है. बता दें इसके लिए वही खिलाड़ी पात्र होंगे जो राज्य के अर्जुन अवार्ड प्राप्त खिलाड़ी, द्रोणाचार्य अवार्ड प्राप्त खिलाड़ी, ध्यानचंद अवार्ड प्राप्त खिलाड़ी, ओलम्पिक में भाग लेने वाले खिलाड़ी, कॉमनवेल्थ खेल, एशियन गेम के पदक विजेता खिलाड़ी, जो अब व्यावहारिक तौर पर खेल नहीं रहे हैं.


इसके लिए कुछ नियम और शर्त भी है. खिलाड़ी झारखंड राज्य का स्थायी निवासी हो. खिलाड़ी सक्रिय खेलों से सेवानिवृत्त हो चुका हो. वह कम से कम 40 वर्ष की आयु का हो. साथ ही आयु सीमा में अधिकतम 10 साल तक की छूट दी जा सकती है लेकिन खिलाड़ी अचानक किसी चोट या शारीरिक विकलांगता या गंभीर बीमारी के द्वारा अक्षम हो गया हो और इसके परिणामस्वरूप सक्रिय खेलों से समय से पहले दूर हो गया हो. इस के लिए बोर्ड का प्रमाण पत्र अनिवार्य किया गया है. साथ ही किसी भी आपराधिक मामले में दोष सिद्धि से मुक्त होना चाहिए.