नीतीश पर नरम, लालू पर गरम: बिहार में बड़े सियासी उलटफेर का संकेत दे गये अमित शाह

नीतीश पर नरम, लालू पर गरम: बिहार में बड़े सियासी उलटफेर का संकेत दे गये अमित शाह

PATNA: 13 महीने पहले बिहार के मुख्यमंत्री नीतीश कुमार ने पलटी मार कर राजद के नेतृत्व वाले महागठबंधन के साथ मिलकर सरकार बना ली थी. तब से नीतीश कुमार लगातार बीजेपी के निशाने पर हैं. लेकिन आज केंद्रीय गृह मंत्री अमित शाह ने अपने बिहार दौरे में जिस तरीके से अपना तेवर बदला उससे स्पष्ट संकेत मिला कि बिहार में जल्द ही फिर से बड़ा सियासी उलटफेर हो सकता है.


नीतीश के लिए दरवाजे खुल गये? 

बिहार में नया राजनीतिक गठजोड़ बनने के बाद केंद्रीय गृह मंत्री अमित शाह छठी दफे आज बिहार आये थे. मौजूदा दौरे से पहले अमित शाह जब भी बिहार आये एक बात जरूर दुहरायी-नीतीश कुमार के लिए बीजेपी के दरवाजे हमेशा के लिए बंद हो चुके हैं. लेकिन आज जब अमित शाह झंझारपुर से लेकर अररिया में लोगों को संबोधित कर रहे थे तो उन्होंने एक बार भी ये नहीं कहा कि नीतीश कुमार के लिए भाजपा के दरवाजे बंद हैं.


नीतीश को गंदा कर देंगे लालू 

दिलचस्प बात तो ये रही है कि अमित शाह संकेतों में नीतीश कुमार को पाक-साफ से लेकर काबिल बता गये. उन्होंने झंझारपुर में कहा-लालू यादव और नीतीश कुमार का गठबंधन तेल और पानी को मिलाने की तरह है. दोनों कभी आपस में मिल ही नहीं सकते. हां, तेल पानी को गंदा जरूर कर देता है. अमित शाह ने कहा-नीतीश कुमार ने प्रधानमंत्री बनने की अपनी महत्वाकांक्षा के लिए जो गठबंधन किया है वह उन्हें डूबो देगा.


अमित शाह ने संकेतों में नीतीश कुमार को काबिल भी करार दिया. उन्होंने झंझारपुर की सभा में कहा कि सरकार में लालू यादव एक्टिव हो गये हैं और नीतीश कुमार इनएक्टिव. जब लालू यादव एक्टिव हो जायें और नीतीश कुमार इनएक्टिव तो समझ जाइये कि बिहार का क्या होगा. अमित शाह के कहने का मतलब ये था कि नीतीश कुमार एक्टिव होंगे तभी बिहार का भला होगा.


लालू पर ताबड़तोड़ हमला

अपनी जनसभा में आज अमित शाह ने एक बार भी नीतीश कुमार पर तीखा हमला नहीं किया. वे लगातार लालू यादव पर निशाना साधते रहे. उन्होंने कहा कि लालू यादव के कारण बिहार में जंगलराज लौट रहा है. ताबड़तोड़ अपराध बढ़ रहे हैं. बालू से लेकर शराब माफिया का राज कायम हो गया है. अमित शाह ने लालू यादव के भ्रष्टाचार की भी जमकर चर्चा की. उन्होंने कहा कि केंद्र में रेल मंत्री रहते लालू प्रसाद यादव ने अरबों-खरबों का भ्रष्टाचार किया. अमित शाह नीतीश कुमार से ही ये सवाल पूछते रहे कि वे लालू यादव के भ्रष्टाचार को कैसे चुपचाप देख रहे हैं.


क्या बनेगा नया समीकरण

बिहार दौरे पर आये अमित शाह का पूरा हाव-भाव बता रहा था कि बिहार में कुछ सियासी उलटफेर हो जाये तो उस पर लोगों को हैरान नहीं होना चाहिये. इससे पहले दिल्ली में जी-20 के डिनर के दौरान नरेंद्र मोदी और नीतीश कुमार की मुलाकात पर भी ढ़ेर सारी चर्चायें हुई थी. अब अमित का तेवर बदला हुआ नजर आया. ऐसे में सवाल उठने लाजिमी हैं.