नीतीश ने राहुल गांधी से पूछा- कै गो बनाना है, राहुल ने कोई नोटिस ही नहीं लिया, वेणूगोपाल ने कहा- जल्दी फिनिश करो

नीतीश ने राहुल गांधी से पूछा- कै गो बनाना है, राहुल ने कोई नोटिस ही नहीं लिया, वेणूगोपाल ने कहा- जल्दी फिनिश करो

PATNA:  ज्यादा दिनों की बात नहीं है जब नीतीश और तेजस्वी यादव से ये पूछा जाता था कि क्या बिहार में मंत्रिमंडल का विस्तार होगा. जवाब मिलता था-कोई सवाल ही नहीं है. कोई विस्तार नहीं होने जा रहा है. लेकिन वही नीतीश कुमार शुक्रवार को राहुल गांधी से पूछ रहे थे-कै गो बनाना है. यानि आपकी पार्टी से कितना मंत्री और बनाना है, राहुल गांधी ने कोई नोटिस ही नहीं लिया.


ये वाकया कल विपक्षी पार्टियों की बैठक के बाद का है. प्रत्यक्षदर्शियों के मुताबिक राहुल गांधी मुख्यमंत्री आवास से एयरपोर्ट के लिए निकल रहे थे. उन्हें विदा करने के लिए लालू, नीतीश और तेजस्वी तीनों खड़े थे. राहुल गांधी मुख्यमंत्री आवास के पोर्टिको में लालू यादव से बात करने में लगे थे. इसी बीच नीतीश ने पूछा-कै गो बनाना है. संभवतः राहुल गांधी को बिहारी भाषा में बोली गयी बात समझ में ही नहीं आयी. लिहाजा वे नीतीश कुमार की बात का नोटिस लिये बगैर लालू यादव से बातचीत में लगे रहे.


अखिलेश सिंह बोले-दू गो बनाना है

ये वाकया जब हो रहा था तो वहां प्रदेश कांग्रेस के नेता भी मौजूद थे. राहुल गांधी से थोड़ा हट कर प्रदेश कांग्रेस के अध्यक्ष अखिलेश प्रसाद सिंह भी खड़े थे. उन्हें नीतीश कुमार की बात का मतलब समझ में आया. अखिलेश सिंह ने नीतीश को जवाब दिया-दू गो बनाना है. यानि कांग्रेस के दो मंत्री और बनाने हैं.


अखिलेश सिंह का जवाब सुनने के बाद नीतीश कुमार पलटे और पीछे खड़े तेजस्वी यादव से कहा कि दो मंत्री औऱ बनाना है. तेजस्वी यादव ने कहा कि वे लोग नाम दे दें. तेजस्वी उस ओर बढ़े जहां राहुल गांधी और कांग्रेस महासचिव केसी वेणूगोपाल खड़े थे. तेजस्वी उनसे कह रहे थे कि वे मंत्रियों का नाम दें. लेकिन राहुल गांधी कोई जवाब ही नहीं दे रहे थे. ये नजारा देख कर प्रदेश कांग्रेस के दूसरे नेता भी बेचैन हो गये. पीछे खड़े कांग्रेस विधायक दल के नेता शकील अहमद खान ने वहीं से बोलना शुरू किया. दो मंत्री और बनाना है. तब केसी वेणूगोपाल तेजस्वी यादव की ओर पलटे. उन्होंने कहा-ये सब जल्दी फिनिश करो.


इस बीच शकील अहमद खान तेजी से कांग्रेस के अध्यक्ष मल्लिकार्जुन खरगे के पास पहुंचे. खरगे से कहा वे नीतीश-तेजस्वी को बोल दें कि कांग्रेस के दो और मंत्री बनाना है. खरगे बोले-ये तो हम कह ही चुके हैं. इसी दौरान राहुल गांधी एयरपोर्ट जाने के लिए अपनी गाड़ी की ओर बढ़ गये. पीछे मल्लिकार्जुन खरगे और केसी वेणुगोपाल भी गाड़ी की ओर बढ़े और बात खत्म हो गयी. अब देखना होगा कि नीतीश कुमार और तेजस्वी यादव कब अपने मंत्रिमंडल का विस्तार कर कांग्रेसी मंत्रियों को शपथ दिलाते हैं.