बेरोजगारी पर नीतीश ने दिया तेजस्वी को जवाब- हम बिहारियों को जापान भेजेंगे, आप अपना ज्ञान और बुद्धि अपने ही पास रखिये

बेरोजगारी पर नीतीश ने दिया तेजस्वी को जवाब- हम बिहारियों को जापान भेजेंगे, आप अपना ज्ञान और बुद्धि अपने ही पास रखिये

PATNA : बिहार विधानसभा में आज नेता प्रतिपक्ष तेजस्वी यादव ने बेरोजगारी का मुद्दा उठाते हुए राज्य सरकार को घेरा था. लेकिन नीतीश कुमार ने उनके आरोपों का जवाब विधान परिषद से दिया. विधानसभा के अपने भाषण में नीतीश ने रोजगार के मुद्दे पर बात ही नहीं की. लेकिन विधान परिषद में कहा कि उन्होंने इतनी नौकरियां दी हैं जितना पहले किसी ने नहीं दिया. नीतीश ने कहा कि बिहारियों का पलायन गौरव की बात है और वे चाहते हैं कि बिहारी जापान में जाकर राज करें.


तेजस्वी की गैरहाजिरी में नीतीश का जवाब
दरअसल विधानसभा और विधान परिषद दोनों सदनों में आज राज्यपाल के अभिभाषण पर चर्चा हो रही थी. विधानसभा में चर्चा के दौरान बोलते हुए तेजस्वी यादव ने बेरोजगारी का मुद्दा उठाया. उन्होंने कहा कि बिहार के 7 करोड़ नौजवानों में से सिर्फ 18 प्रतिशत को ही काम मिल रहा है और सरकार ने युवाओं के लिए कुछ नहीं किया. तेजस्वी ने पूछा कि नीतीश बतायें कि उन्होंने कितनी नौकरी दी, किसको नौकरी दी. कितना रोजगार दिया.


विधानसभा में तेजस्वी के भाषण के बाद नीतीश कुमार का भाषण हुआ. नीतीश ने अपने लंबे भाषण में तेजस्वी के सवालों का कोई जवाब नहीं दिया. उन्होंने रोजगार पर कोई चर्चा नहीं की. विधान सभा की कार्यवाही स्थगित होने के बाद नीतीश कुमार विधान परिषद पहुंचे. वहां भी उन्हें राज्यपाल के अभिभाषण पर चर्चा के आखिर में बोलना था. वहां तेजस्वी तो नहीं ही थे, सदन से आरजेडी के दूसरे MLC भी वाकआउट कर चुके थे. नीतीश ने सत्ता पक्ष के विधान पार्षदों के सामने ही तेजस्वी के सवालों का जवाब दिया.


नीतीश बोले हमने लाखों नौकरियां दी
विधान परिषद में नीतीश आंकड़ों से लैस थे. उन्होंने कहा कि उनके 15 सालों के शासनकाल में सरकार 1 लाख 53 हजार 100 लोगों को पक्की सरकारी नौकरी दे चुकी है. 61 हजार 491 पदों पर नियुक्ति की प्रक्रिया जारी है. नीतीश के मुताबिक इसके अलावा उनकी सरकार ने 15 सालों में 3 लाख 49 हजार शिक्षकों की नियुक्ति की.


मुख्यमंत्री बोले ये तो पक्की नौकरी की बात है. अस्थायी और कांट्रैक्ट पर सरकार ने लाखों लोगों को नौकरी दी. राज्य सरकार के चार विभागों ने 109 करोड़ 12 लाख दिन का रोजगार दिया. यानि हर रोज 2 लाख लोगों को रोजगार दिया. सरकार ने इतने नर्सों को ट्रेनिंग दी है कि बिहार की नर्स अब दूसरे राज्यों में काम कर रही है. पहले केरल और दक्षिण भारत से नर्सें बिहार आती थीं.


नीतीश ने पूछा-लालू राज में कितनी नौकरियां दी गयी थीं
नीतीश कुमार ने आंकड़े पेश करते हुए पूछा कि लालू-राबड़ी राज में कितनी नौकरियां दी गयी थीं. लालू-राबड़ी के 15 सालों के राज में पुलिस में सिर्फ 163 DSP, 1683 सब इंस्पेक्टर और 7354 सिपाही की बहाली की गयी. लेकिन 2005 से 2015 के बीच नीतीश सरकार ने 49 हजार 279  सिपाही की बहाली हो चुकी है. 14 हजार 196 सिपाही की बहाली की जा रही है. जबकि 1962 दरोगा की बहाली हो चुकी है.


मुख्यमंत्री ने कहा कि लालू-राबडी के 15 सालों के राज में सिर्फ 33 हजार 499 शिक्षकों की नियुक्ति की गयी थी. जबकि पिछले 15 सालों में बिहार में साढ़े 3 लाख शिक्षकों की नियुक्ति की जा चुकी है. लाखों और शिक्षकों की नियुक्ति प्रक्रिया चल रही है.


हम बिहारियों को जापान भेजेंगे
नीतीश ने कहा कि बेरोजगारी पर पलायन करने की बात करने वाले अपनी बुद्धि और अपना ज्ञान अपने पास रखें. पता नहीं कहां से ज्ञान मिल रहा है. बिहारी अगर बाहर जा रहे हैं तो ये गौरव की बात है. मुख्यमंत्री बोले-जापान में अभी युवाओं की कमी हो गयी है. हम बिहारियों को जापानी भाषा सीखा रहे हैं ताकि वे जापान जाकर काम कर सकें. बिहारी जितना बाहर जायें उन्हें उतना गौरव होगा.