नीतीश सरकार ने किसानों को दी बड़ी राहत, ओले और बारिश से बर्बाद हुई फसल के मुआवजे के लिए दी 518 करोड़ की राशि

नीतीश सरकार ने किसानों को दी बड़ी राहत, ओले और बारिश से बर्बाद हुई फसल के मुआवजे के लिए दी 518 करोड़ की राशि

PATNA : बिहार में ओले पड़ने और बारिश के कारण किसानों को फसल का बड़ा नुकसान उठाना पड़ा है. बेमौसम हुई बारिश और ओलावृष्टि ने किसानों की कमर तोड़कर रख दी है, लेकिन अब नीतीश सरकार ने फसल नुकसान के मुआवजे के लिए बड़ा फैसला किया है. नीतीश सरकार ने फसल क्षति के भुगतान के लिए 518 करोड़ से ज्यादा की राशि स्वीकृत की है.


मुख्यमंत्री नीतीश कुमार ने आज एक हाई लेवल मीटिंग के बाद किसानों के फसल नुकसान का मुआवजा देने का फैसला किया है. मुख्यमंत्री आवास पर हुई हाई लेवल मीटिंग में उपमुख्यमंत्री सुशील कुमार मोदी, कृषि मंत्री प्रेम कुमार, जल संसाधन मंत्री संजय कुमार झा, आपदा प्रबंधन मंत्री लक्ष्मेश्वर राय के अलावे मुख्य सचिव दीपक कुमार और आपदा प्रबंधन विभाग के प्रधान सचिव प्रत्यय अमृत के साथ-साथ वित्त विभाग के प्रधान सचिव सिद्धार्थ कृषि विभाग के सचिव सरवन कुमार भी मौजूद थे. 


सरकार ने फैसला किया है कि मार्च महीने में ओलावृष्टि और बारिश के कारण जिन किसानों की फसल बर्बाद हुई है, उन्हें फसल की क्षति का मुआवजा दिया जायेगा. कृषि विभाग के मुताबिक मार्च महीने में खराब मौसम के कारण लगभग चार लाख हेक्टेयर क्षेत्र में 33 फ़ीसदी फसल बर्बाद हुई है. एक अनुमान के मुताबिक लगभग 13500 करोड़ रुपए की फसल बर्बाद हुई है, जिसके मुआवजे के तौर पर 518 की राशि स्वीकृत की गई है.