नीतीश कुमार को क्या हो गया है? जेडीयू ऑफिस में ललन सिंह के कदमों में झुके, 2 दिनों में पत्रकारों से लेकर दूसरों के पैर छूने के लिए बढ़े

नीतीश कुमार को क्या हो गया है? जेडीयू ऑफिस में ललन सिंह के कदमों में झुके, 2 दिनों में पत्रकारों से लेकर दूसरों के पैर छूने के लिए बढ़े

PATNA: बिहार के सीएम नीतीश कुमार को क्या हो गया है. वे ज्यादा खुश हैं या ज्यादा आध्यात्मिक हो गये हैं. या फिर कोई और बात है. कल से लेकर आज तक नीतीश कुमार के हावभाव से यही सवाल उठ रहा है. दो तीनों में वे तीन दफे दूसरों का पैर छूने के लिए आगे बढ़े. नीतीश जिनका पैर छूने के लिए बढ़े उनमें पत्रकार से लेकर उनकी पार्टी के नेता और आम लोग तक शामिल हैं.


ललन सिंह के कदमों में झूक गये नीतीश

रविवार को नीतीश कुमार की पार्टी जनता दल यूनाइटेड की आज राज्य पर्षद की बैठक थी. उसमें शामिल होने के लिए नीतीश कुमार का काफिला पार्टी ऑफिस में पहुंचा. नीतीश अपनी गाड़ी से उतरे तो वहां पार्टी के राष्ट्रीय अध्यक्ष ललन सिंह समेत कुछ दूसरे नेता बुके के साथ उनका स्वागत करने के लिए खड़े थे. नीतीश गाड़ी से उतरे और ललन सिंह की ओर बढ़े. जब तक ललन सिंह उन्हें बुके दे पाते उससे पहले ही नीतीश उनके कदमों में झुक गये. ललन सिंह ने जल्दी ने मुख्यमंत्री के हाथों को पकड़ा और उन्हें बुके दिया. जो इस नजारे को देख रहे थे वे नीतीश कुमार के एक्शन को देख कर हैरान थे.


शनिवार को पत्रकारों का पैर छूने आगे बढ़े थे

शनिवार को पटना में सरकार ने नशा मुक्ति दिवस कार्यक्रम मनाया था. उसमें शामिल होकर जब नीतीश बाहर निकल रहे थे तो पत्रकारों ने उन्हें रोका और सवाल करना शुरू किया. इसके बाद नीतीश कुमार मुस्कुराते हुए पत्रकारों के पास आए और कहा कि आप हमारी बात को अच्छे से लिखिएगा. इसके लिए मैं आपका चरण स्पर्श करता हूं. इसके बाद बिहार के मुख्यमंत्री  झुककर पत्रकारों का चरण स्पर्श करने लगे. पत्रकार मुख्यमंत्री को पैर छूने के लिए आगे बढ़ते देख हैरान रह गये.


एक शादी कार्यक्रम में भी नीतीश झुके

पटना के एक बड़े होटल में शविवार की शाम ही एक हाईप्रोफाइल परिवार का इंगेजमेंट समारोह था. नीतीश कुमार उसमें शामिल होने पहुंचे थे. उस कार्यक्रम में बिहार के गोल्डमैन के नाम से चर्चित प्रेम सिंह भी मौजूद थे. नीतीश कुमार ने जब प्रेम सिंह को देखा तो उन्हें अपने पास बुलाया. प्रेम सिंह नीतीश कुमार के पास पहुंचे. गोल्डमैन प्रेम सिंह ने आशीर्वाद लेने के लिए नीतीश कुमार का पैर छूना चाहा. लेकिन प्रेम ही नहीं बल्कि वहां मौजूद दूसरे लोग भी हतप्रभ रह गये जब 71 साल के नीतीश कुमार ने गोल्डमैन का हाथ पकड़ लिया और खुद 50 वर्षीय प्रेम सिंह का पैर छूने लगे.


ऐसे वाकये कुछ दिन पहले भी हुए थे. राजगीर में  गुरूनानक देव के 554वें प्रकाश उत्सव में नीतीश कुमार ने मंच पर दो सरदारों के पैर छुए. फिर पटना में भी प्रकाश पर्व के मौके पर नीतीश कुमार ने सिख डेलीगेट्स के पैर छुए थे. अब सवाल ये है कि नीतीश कुमार अचानक से इतना शिष्ट क्यों हो गये हैं. कम से कम 4 दशक से बिहार की मुख्यधारा की पॉलिटिक्स कर रहे नीतीश कुमार को कभी किसी ने सार्वजनिक जगह पर दूसरों का पैर छूते नहीं देखा था. अब वे अपने से उम्र में काफी छोटे लोगों का पैर छूने के लिए आगे बढ रहे हैं. सियासी हलके में ये चर्चा का विषय बना है.