नीतीश को PM फेस बनाने पर केजरीवाल ने काटी कन्नी, कहा ... किसी एक को नहीं बनाना सशक्त

नीतीश को PM फेस बनाने पर केजरीवाल ने काटी कन्नी, कहा ... किसी एक को नहीं बनाना सशक्त

DELHI : हमारा एक ही स्टैंड है कि हमें ऐसी व्यवस्था तैयार करनी है कि इस देश की 140 करोड़ लोगों में एक-एक आदमी ये फील करें कि वह प्रधानमंत्री है। हमें लोगों को सशक्त बनाना है। हमें किसी एक व्यक्ति को सशक्त नहीं बनाना है।  यह बातें दिल्ली के सीएम अरविंद केजरीवाल ने बिहार के मुख्यमंत्री नीतीश कुमार को इंडिया गठबंधन के पीएम फेस बनाए जाने को लेकर कही है। 


दरअसल,  बिहार की राजनीति के साथ-साथ केंद्र की राजनीति में इन दिनों सीएम नीतीश कुमार की खूब चर्चा हो रही है। एक तरफ से एनडीए से अलग होने के बाद नीतीश कुमार लगातार बीजेपी के विरोध में प्लान बनाने में जुटे हुए हैं। नीतीश कुमार के इसी मुहिम से ही 'इंडिया' गठबंधन बन पाया। इन सब के बीच विपक्ष की ओर से पीएम उम्मीदवार को लेकर भी सीएम नीतीश कुमार के नाम की चर्चा होती रहती है। ऐसे में अब इसी सवाल को लेकर दिल्ली के सीएम अरविंद केजरीवाल ने कहा कि- हमारा एक ही स्टैंड है कि हमें ऐसी व्यवस्था तैयार करनी है कि इस देश की 140 करोड़ लोगों में एक-एक आदमी ये फील करें कि वह प्रधानमंत्री है। हमें लोगों को सशक्त बनाना है किसी एक व्यक्ति को सशक्त नहीं बनाना है। 


मालूम हो कि, कुछ दिन पहले दिल्ली के सीएम अरविंद केजरीवाल और नीतीश कुमार की मुलाकात हुई थी। नीतीश कुमार ने ही अरविंद केजरीवाल को गठबंधन में शामिल होने के लिए तैयार कराया था। कांग्रेस और अरविंद केजरीवाल में कुछ दूरी थी। इसे खत्म करने में नीतीश कुमार ने अहम भूमिका निभाई थी। ऐसे में  अगले साल लोकसभा चुनाव है। इसको लेकर बिहार सहित पूरे देश में राजनीतिक सरगर्मी तेज हो गई है।


उधर,पीएम उम्मीदवार को लेकर बिहार की राजनीति में अक्सर सीएम नीतीश कुमार के नाम की चर्चा होती रहती है। आज ही बिहार सरकार के मंत्री संजय झा ने  सीएम नीतीश कुमार को पीएम उम्मीदवार बताया। इनके अलावा भी जेडीयू और राजद  के कई नेता नीतीश कुमार को पीएम उम्मीदवार बता चुके है।  आरजेडी के प्रदेश अध्यक्ष जगदानंद सिंह भी नीतीश कुमार का समर्थन कर चुके हैं। हालांकि, नीतीश कुमार साफ कर चुके हैं कि उन्हें कोई पद नहीं चाहिए. नीतीश कुमार ने कहा था कि उनका उद्देश्य एनडीए को सिर्फ हराना है।