आज नीतीश के हो जायेंगे कुशवाहा, JDU में RLSP का हो जायेगा विलय

आज नीतीश के हो जायेंगे कुशवाहा, JDU में RLSP का हो जायेगा विलय

PATNA :  बिहार की सियासत के लिए आज बड़ा दिन है. राष्ट्रीय लोक समता पार्टी का जनता दल यूनाइटेड में विलय में आज विलय हो जाएगा. आज दोपहर 2 बजे जेडीयू कार्यालय में विलय का कार्यक्रम रखा गया है.  विलय से पहले उपेन्द्र कुशवाहा ने मुख्यमंत्री नीतीश कुमार से बात्ची की है. 


उपेंद्र कुशवाहा ने शनिवार को अपनी पार्टी के नेताओं की महत्वपूर्ण बैठक बुलाई थी. इस बैठक में विलय संबंधी प्रस्ताव पर चर्चा के बाद अंतिम तौर पर यह फैसला कर लिया गया है कि जनता दल यूनाइटेड में राष्ट्रीय लोक समता पार्टी का विलय हो जाएगा. हालांकि यह केवल औपचारिकता मात्र थी. कुशवाहा पहले ही विलय को लेकर सारी बातचीत कर चुके थे.


 

जेडीयू में विलय के फैसले पर मुहर लगाने के लिए उपेंद्र कुशवाहा रालोसपा की महत्वपूर्ण बैठक बुलाई थी. इस बैठक में खास बात ये भी देखने को मिली कि पूर्व केंद्रीय मंत्री उपेंद्र कुशवाहा अपनी पत्नी को भी लेकर बैठक में पहुंचे. बता दें कि विधानसभा चुनाव में हार के बाद बुलाई गई समीक्षा बैठक में भी कुशवाहा अपनी पत्नी के साथ बैठक में पहुंचे थे. उस वक्त भी उनकी पत्नी ने बैठक में मौजूद तमाम नेताओं को संबोधित किया था.


पटना के आशियाना नगर स्थित दिपाली गार्डन में आयोजित बैठक में कुशवाहा ने पार्टी के नेताओं को समझाया कि जनता दल यूनाइटेड में पार्टी का विलय क्यों जरूरी है. हलानी जेडीयू पहले ही स्पष्ट कर चुका है कि उपेंद्र कुशवाहा की पार्टी का विलय अब केवल औपचारिकता मात्र है. विलय के मुद्दे पर उपेंद्र कुशवाहा की नीतीश कुमार के साथ कई दफे बातचीत हो चुकी है. दोनों नेताओं ने विलय का फार्मूला भी तय कर रखा है लेकिन इस पर से अब भी पर्दा उठना बाकी है.


माना जा रहा है कि जेडीयू में जाने के बाद उपेंद्र कुशवाहा को नीतीश कुमार कोई बड़ी भूमिका दे सकते हैं. संगठन में महत्वपूर्ण पद के साथ-साथ भविष्य में राज्यपाल कोटे से बनने वाले एमएलसी में भी कुशवाहा या उनके किसी करीबी को विधान परिषद भेजा जा सकता है.