नीतीश कर रहे जनप्रतिनिधियों के अधिकार का हनन, बोले जीवेश मिश्रा - तेजस्वी के दवाई, सुनवाई और कार्रवाई का बुरा हाल

नीतीश कर रहे जनप्रतिनिधियों के अधिकार का हनन, बोले जीवेश मिश्रा - तेजस्वी के दवाई, सुनवाई और कार्रवाई का बुरा हाल

PATNA : बिहार के मुख्यमंत्री नीतीश कुमार समाधान यात्रा पर निकले हुए हैं। इस कड़ाके की ठंड के बाबजूद वो अलग - अलग जिलों का दौरा कर रहे हैं और वहां के समूहों के साथ बैठक कर सरकारी योजनाओं की समीक्षा कर रहे हैं। वहीं, सीएम के इस यात्रा को लेकर बिहार की मुख्य विरोधी दल द्वारा लगातार सवाल उठाया जा रहा है।  इसी कड़ी में आज भाजपा के विधायक और पूर्व मंत्री जीवेश मिश्रा द्वारा सीएम के इस यात्रा को लेकर जोरदार हमला किया गया है। 


बिहार भाजपा के नेता जीवेश मिश्रा ने कहा कि, मुख्यमंत्री की यह 14 वीं यात्रा है। इससे पहले उनके किसी भी यात्रा में जनप्रतिनिधियों को बोलने पर कोई प्रतिबंध नहीं रहा है।  मुख्यमंत्री अपनी इससे पहले की यात्रा में जहां भी जाते थे वहां के जनप्रतिनिधि बेबाकी से अपनी बातें मुख्यमंत्री से करते रहे हैं। लेकिन, यह पहली बार है जब सीएम के किसी से भी नहीं मिल रहे हैं।  नीतीश कुमार के इस यात्रा में शुरुआत से ही व्यवधान ही उत्पन हुआ है। 


इसके आगे जीवेश ने कहा कि, सीएम राज्य के मूलभूत समस्याओं का कोई भी समाधान नहीं कर रहे हैं। आलम यह है कि,जिलें में समस्या किसी और चीज़ की है और समाधान किसी और चीज़ का हो रहा है। हालांकि, उन्होंने यह भी कहा सीएम के इस यात्रा को लेकर जिला प्रशाशन के तरफ से यह पत्र भले ही जारी किया गया हो कि, जनप्रतिनिधि, सांसद व विधायक स्वेच्छा से इस यात्रा में भाग ले सकेंगे। लेकिन, इसमें भी यह नियम लागू है कि, जो बिंदु तय किये है उसी पर जनप्रतिनिधि बोलेंगे। मतलब साफ़ है कि, कोई भी विधायक सीएम के सामने अपने विधानसभा की जो जो समस्या होगी उसे सीएम के सामने नहीं उठा सकेंगे। 


जीवेश मिश्रा ने कहा, यह पहली बार हो रहा है जब राज्य के मुख्यमंत्री द्वारा जनप्रतिनिधियों के अधिकार का हनन हो रहा हो। यह तो बहुत बड़ी बात है कि, राज्य सरकार द्वारा जो एजेंडा सेट किया गया है उसी के ऊपर बात करनी है। नल जल दिखाने के लिए भी चिन्हित जगह पर ही मुख्यमंत्री जा रहे हैं, उसी चिन्हित जगह पर जाकर मुख्यमंत्री समीक्षा करेंगे। पूरे बिहार में इस समय किसानों को यूरिया की समस्या है। इसके आलावा आज भी बक्सर में किसानों पर लाठीचार्ज हुआ है,वहां महिलाओं को पीटा गया है। 


मिश्रा ने मुख्यमंत्री नीतीश कुमार से सवाल किया कि, राज्य के किसानों की समस्याओं का समाधान कौन करेगा। जबकि केंद्र सरकार द्वारा पर्याप्त यूरिया दी गई है लेकिन फिर भी किसानों को यूरिया नहीं मिल रहा। हमारा सवाल है मुख्यमंत्री से आप जब दरभंगा जा ही रहे हैं,तो भारत सरकार ने जो एम्स बिहार को दिया है उसकी समीक्षा करें, इसके साथ ही दरभंगा में एयरपोर्ट कब बनेगा उसकी समीक्षा करें। मधुबनी में चीनी मिल कब शुरू होंगे जरा इसकी भी समीक्षा कर इसका समाधान करें। 


जीवेश मिश्रा ने कहा आपने जिन सड़कों को रिमोट कंट्रोल के जरिए शिलान्यास किया है वह सड़के नहीं बन रही है।  उपमुख्यमंत्री ने भी कहा था, जब राज्य  मेरी जब सरकार आएगी तो सुनवाई भी होगा, दवाई भी होगा, पढ़ाई भी होगा, कार्रवाई भी होगी। लेकिन,महागठबंधन की सरकार में अस्पतालों से रुई भी गायब हो रहा है। ऐसे में सवाल है कि, तेजस्वी की दवाई, सुनवाई और कार्रवाई कहां गई। 


उन्होंने कहा कि हमारे विधानसभा में 29 विद्यालयों में बेंच डेस्क और शिक्षक नहीं है। छात्रों को विद्यालय नहीं जाने के लिए विवश किया जा रहा है। एक तरफ सीएम महिला सशक्तिकरण की बात करते हैं और दूसरी तरफ रसोईया दीदी भूखे मर रही है। जीविका दीदी जिनको आप ठंड में बुलाकर बैठक कर रहे हैं वो बिना मानदेय के काम कर रही हैं।  जीवेश मिश्रा ने कहा अगर इन समस्याओं का समाधान आप नहीं करते तो मैं आपकी समाधान यात्रा का बहिष्कार करूंगा।